Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लाल बहादुर शास्त्री के इन 10 विचारों से बदल जाएगा आपका जीवन

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री और भारतीय स्वाभिमान के कुशल प्रहरी श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की आज पुण्यतिथि है। आइये जानते हैं उनके प्रमुख 10 विचारों को जो मौजूदा दौर में भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने की उस समय थे ।

लाल बहादुर शास्त्री के इन 10 विचारों से बदल जाएगा आपका जीवन

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री और भारतीय स्वाभिमान के कुशल प्रहरी श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की आज पुण्यतिथि है। उन्होंने अपना पूरा जीवन जवानों और किसानों के उद्धार में लगा दिया। देश के गौरव को बढ़ाने के लिये वो सतत प्रयासरत रहे। ऐसे शास्त्री जी को हम कोटि-कोटि नमन करते हैं।

श्री लाल बहादुर शास्त्री दिखने में तो साधारण थे परन्तु चट्टान जैसी दृढ़ता और शेर जैसे निर्भीक व्यक्तित्व के मालिक थे। देश के लिए अपना जीवन न्योछावर करने वाले शास्त्री जी का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय के एक साधारण परिवार में 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था।

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के देहावसान के बाद 9 जून 1964 को उन्होंने भारत के प्रधान मन्त्री का पद का कार्यभार ग्रहण किया था।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब ख़ान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद उजबेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में 11 जनवरी, 1966 की रात को रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई थी।

उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिये मरणोपरान्त उन्हें 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था। आइये जानते हैं उनके प्रमुख 10 विचारों को जो मौजूदा दौर में भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने की उस समय थे -

Share it
Top