Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

105 साल की कुंवर बाई बनीं स्वच्छ भारत मिशन का चेहरा

कुंवर बाई ने बकरियां बेचकर बनवाएं गांव में शौचालय

105 साल की कुंवर बाई बनीं स्वच्छ भारत मिशन का चेहरा
नई दिल्ली. कहते है कि अच्छे कामों के लिए उम्र नहीं कोशिश देखी जाती है और यही कोशिश हर मुश्किल काम को आसान कर देती है। दरअसल, कुंवर बाई को देश की एक सबसे बड़ी योजना स्वच्छ भारत अभियान का चेहरा चुना गया है। कुंवर बाई की उम्र 105 साल है और उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के लिए शुंभकर चुना गया है। गौरतलब है कि 17 सितंबर को पीएम मोदी कुंवर बाई को सम्मानित करेंगे।

खुले में शौचमुक्त गांव घोषित
कोटार्भी जो कि छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में गंगरेल जलाशय के पास है और यह इलाका कुदरत की खूबसूरती और वन संपदाओं से हरा-भरा एक गांव है। बता दें कि गांव में शौचालय बनवाने को लेकर कुंवर बाई ने सबसे पहले हाथ आगे बढ़ाया। कुंवर बाई बकरियां चराकर अपना जीवन व्यतीत कर रही हैंं। गौरतलब है कि बाई ने अपनी बकरियां बेच 22 हजार रुपये में गांव में शौचालय बनवाएं। वहीं गांव में घर-घर जाकर लोगों को जागरुक भी किया। कुंवर बाई की इस लगन को देखते हुए गांंव के लोगों ने भी खुले में शौच जाना बंद कर दिया है।
450 जनसंख्या है गांव में लोगों की
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 450 जनसंख्या वाला यह गांव अब पूरी तरह से खुले में शौच करने से मुक्त हो गया है जिसका सारा श्रेय कुंवर बाई को जाता है। वहीं फरवरी में जब प्रधानमंत्री एक रैली के लिए उनके गांव पहुंचे तो उन्होंने कुंवर बाई के पैर छुए, उनका आशीर्वाद लिया और उनके सराहनीय प्रयास के लिए उनका धन्यवाद किया था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top