Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कुंभ स्पेशल ट्रेन का पांचवा फेरा आज, 200 यात्री वेटिंग में

कुंभ स्पेशल दुर्ग-इलाहाबाद साप्ताहिक ट्रेन में यात्रियों की भीड़ हर सप्ताह दोगुनी होती जा रही है। पांचवे सप्ताह यानी 9 फरवरी के लिए अब तक स्पेशल ट्रेन की सभी एक हजार बर्थ बुक हो चुकी हैं।

कुंभ स्पेशल ट्रेन का पांचवा फेरा आज, 200 यात्री वेटिंग में

कुंभ स्पेशल दुर्ग-इलाहाबाद साप्ताहिक ट्रेन में यात्रियों की भीड़ हर सप्ताह दोगुनी होती जा रही है। पांचवे सप्ताह यानी 9 फरवरी के लिए अब तक स्पेशल ट्रेन की सभी एक हजार बर्थ बुक हो चुकी हैं। वहीं 200 यात्री वेटिंग लिस्ट में हैं।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रत्येक शनिवार दुर्ग रेलवे स्टेशन से स्पेशल ट्रेन रात 9.30 बजे चलकर 10.05 बजे रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी, जो रात 10.15 को प्रयागराज के लिए रवाना होगी। इस सप्ताह ट्रेन 1000 यात्रियों के साथ कुंभ का पांचवां फेरा लगाएगी।

आरक्षण केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल ट्रेन की 9 फरवरी की सभी सीटें बुक हो चुकी हैं। वेटिंग की अधिकता होने के कारण टिकट कंफर्मेशन में देरी हो रही है। कुंभ स्पेशल ट्रेन एक मात्र ट्रेन है, जो यात्रियों को सर्वसुविधायुक्त रेलसेवा के साथ प्रयागराज पहुंचा रही है।

यही वजह है कि सप्ताहभर पहले टिकट बुक हो जा रही है। यात्रियों में महिला, पुरुष, बच्चे बड़ी संख्या में कुंभ स्नान के लिए ट्रेन से रवाना हो रहे हैं। 1000 बर्थ कोटा वाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन रविवार दोपहर 1 बजे 729 किलोमीटर का सफर तय कर प्रयागराज स्टेशन पहुंचेगी। वहां से इसी दिन ट्रेन 6 बजे दुर्ग के लिए वापसी करेगी। कुंभ जाने वाले श्रद्धालुओं को इस स्पेशल ट्रेन की सुविधा 3 मार्च तक मिलेगी।

श्रद्धालुओं की दोगुनी भीड़

कुंभ स्पेशल ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग कराने श्रद्धालुओं की दोगुनी भीड़ उमड़ रही है। आरक्षण केंद्र में स्पेशल ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग व कंफर्म की जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही है। टिकट काउंटर नंबर 7 पर कुंभ स्पेशल ट्रेन की पूरी जानकारी उपलब्ध है। स्पेशल ट्रेन के स्टेटस का पता लगाने में कोई समस्या हो रही हो तो यात्री टिकट आरक्षण केंद्र से ट्रेन की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

रेगुलर ट्रेन में भी कंफर्म टिकट नहीं

स्टेशन से रेगुलर दुर्ग-छपरा होकर चलने वाली रेगुलर ट्रेन सारनाथ एक्सप्रेस और गोंदिया बीजेयू एक्सप्रेस में भी आरक्षण की मारामारी है। गोंदिया बीजेयू एक्सप्रेस में जहां यात्रियों की वेटिंग संख्या 181 है, वहीं सारनाथ में 25 यात्री वेंटिंग पर हैं। रेगुलर ट्रेन में होने वाली परेशानी से कुंभ श्राद्धालुओं को राहत देने स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इसके बावजूद टिकट कन्फर्म की समस्या आ रही है।

Next Story
Top