Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आईसीजे में पाक का जवाब: जाधव आम नागरिक नहीं, जासूसी करते पकडे गए

पाकिस्तान ने दावा किया है कि जाधव का मामला विएना कन्वेंशन के दायरे में नहीं आता।

आईसीजे में पाक का जवाब: जाधव आम नागरिक नहीं, जासूसी करते पकडे गए

कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में पाकिस्तान ने बुधवार को अपना जवाब दाखिल कर दिया है।

भारत की तरफ से इसी साल सितंबर में न्यायालय के रजिस्ट्रार को लिखित जवाब दाखिल करने के बाद पाकिस्तान की तरफ से यह जवाब दिया गया है।

पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल, इस मामले से जुड़ी पाकिस्तान की लीगल टीम और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से इस ड्राफ्ट को तैयार किया है।

इसे भी पढ़ें- भारत की मांग, कुलभूषण की पत्नी और मां को सुरक्षा की दें गारंटी

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी पर भारतीय दावे को खारिज करते हुए पाकिस्तान ने अपने जवाब में कहा है कि जाधव एक आम नागरिक नहीं हैं और वह जासूसी तथा गड़बड़ी पैदा करने के लिए देश में दाखिल हुए हैं।

पाकिस्तान ने विदेश विभाग (भारत) के डायरेक्टर फरीहा बुगती को जवाब की कॉपी सौंपी। इसमें दावा किया गया है कि जाधव का मामला विएना कन्वेंशन के दायरे में नहीं आता।

सूत्रों के मुताबिक, जवाब के साथ ही जाधव के खिलाफ चार्जशीट भी शामिल किया गया है और पाकिस्तान के रुख को समग्र रूप से पेश किया गया है।

आपको बता दें कि इसी महीने पाकिस्तान ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे मिलने देने के लिए तैयार हुआ है और साथ ही उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित की है।

पाक की जेल में हैं बंद

पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में जेल में बंद रखा हुआ है। इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी।

इस फैसले के खिलाफ भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जहां 18 मई को जाधव की फांसी पर रोक लगा दी गई थी। भारत लगातार जाधव के जासूस होने के पाकिस्तानी दावे को खारिज करता आया है।

Next Story
Top