Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज से देश भर के दौरे पर निकलेंगे रामनाथ कोविंद

भाजपा के महासचिव भूपेन्द्र सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोविंद के अधिकृत प्रतिनिधि हैं।

आज से देश भर के दौरे पर निकलेंगे रामनाथ कोविंद

राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद देशभर का दौरा करेंगे। रविवार को उत्तर प्रदेश के सत्तारूढ़ दल के सांसदों एवं विधायकों से समर्थन मांगेंगे तथा वह सोमवार को देहरादून में उत्तराखंड के सांसदों एवं विधायकों से बातचीत करेंगे।

कोविंद देश भर के अपने दौरे की शुरूआत कल लखनऊ से करेंगे। भाजपा के महासचिव भूपेन्द्र सिंह यादव राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोविंद के अधिकृत प्रतिनिधि हैं।

उन्होंने बताया कि कोविंद राष्ट्रपति निवार्चक मंडल के सदस्यों से समर्थन मांगेंगे। दलित नेता कोविंद की आयु 71 वर्ष है तथा उत्तर प्रदेश उनका गृह राज्य है।

यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी करेंगे और आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर राजग सदस्यों की बैठक होगी।

लखनऊ दौरे में कोविंद के साथ यादव के अलावा केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और दो सांसद भी रहेंगे।

इसे भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष की मीरा पर भाजपा के राम भारी, आंकड़ों से हुआ खुलासा

सोमवार को देहरादून में भाजपा नीत राजग सांसदों एवं विधायकों की बैठक में कोविंद के साथ केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत तथा भाजपा के मीडिया विभाग के प्रमुख अनिल बलूनी एवं दो सांसद भी रहेंगे।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि एक केन्द्रीय मंत्री, संगठन का एक वरिष्ठ नेता तथा दो सांसद कोविंद के साथ राष्ट्रव्यापी दौरे में मौजूद रहेंगे।

भले ही कोविंद की बैठक समर्थन करने वाले सांसदों एवं विधायकों के साथ होगी, पर वह प्रत्येक राज्य में निर्वाचक मंडल के सदस्यों से उनकी उम्मीदवारी को समर्थन देने के लिए अपील करेंगे।

विपक्षी दलों ने कोविंद के खिलाफ मीरा कुमार को उतारा है जो स्वयं एक दलित नेता हैं। कोविंद के साथ 62 प्रतिशत से अधिक वोट होने के कारण उनका अगला राष्ट्रपति होना लगभग तय है।

17 को चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना निर्धारित है तथा मतगणना 20 जुलाई को होगी। कोविंद यदि निर्वाचित होते हैं तो वह इस शीर्ष संवैधानिक पद पर आसीन होने वाले दूसरे दलित होंगे। पहले राष्ट्रपति के आर नारायणन थे जो 1997-2002 तक इस पद पर रहे थे।

Next Story
Top