Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति चुनाव: 106 प्रत्याशी मैदान से बाहर

17 जुलाई को होगा राष्ट्रपति का चुनाव।

राष्ट्रपति चुनाव: 106 प्रत्याशी मैदान से बाहर

राष्ट्रपति पद के लिए सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी संप्रग की उम्मीदवार मीरा कुमार को छोड़ कर शेष सभी उम्मीदवारों के नामांकन खारिज हो गए हैं।

नामांकन पत्रों की जांच के आधार पर चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक गत 14 जून को नामांकन शुरू होने के बाद नामांकन की अंतिम समय सीमा समाप्त होने तक कुल 108 नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

निर्वाचन अधिकारी द्वारा आज इनकी जांच के बाद इनमें से सिर्फ दो दावेदारों के नामांकन पत्र पूरी तरह से सही पाए जाने पर स्वीकार किए गए। उम्मीदवारी के शेष दावेदारों के नामांकन पत्रों को तकनीकी खामियों के आधार पर खारिज कर दिया गया।

आगामी 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारों के दावेदारों की लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी सूची के मुताबिक 35 नामांकन पत्र जमा कराये जाने के साथ ही खारिज कर दिये गये थे।

तत्काल खारिज किए गए नामांकन पत्र में से अधिकांश को जमानत राशि जमा नहीं कराए जाने या प्रस्तावक और अनुमोदकों की औपचारिकता पूरी नहीं हो पाने के कारण खारिज किया गया। कोविंद और मीरा कुमार की तरफ से नामांकन पत्रों के चार चार सेट दाखिल किए गए।

सत्तापक्ष और विपक्ष के इन दोनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों के सभी सेट सही पाए गए। शेष 95 दावेदारों द्वारा पेश सौ नामांकल पत्रों को तकनीकी खामियों की वजह से खारिज कर दिया गया।

नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में तमिलनाडु में सलेम निवासी के पद्मराजन भी शामिल हैं जिन्हें अब तक 105 चुनावों के लिये नामांकन भरने के कारण ‘इलेक्शन किंग' के नाम से भी जाना जाता है।

Next Story
Top