Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नहीं है आपके पास आधार कार्ड, तो नहीं बनेगे आपके ये काम

आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

नहीं है आपके पास आधार कार्ड, तो नहीं बनेगे आपके ये काम

कुछ लोग कहते हैं कि आधार कार्ड अनिवार्य होना चाहिए और कुछ कहते हैं कि नहीं होना चाहिए। कई जगह पर आधार का यूज अनिवार्य कर भी दिया गया है क्योंकि ये एक यूनीक पहचान है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार नंबर के बिना आप कौन-कौन से काम नहीं कर पाएंगे।

1. बिना आधार कार्ड के आप कोई भी सिम कार्ड नहीं खरीद पाएंगे और अब तो मौजूदा नंबर को भी आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है।
2. बैंक खाते खोलने के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। मौजूदा बैंक धारको को अपना आधार नंबर मुहैया कराना होगा। इसके साथ ही 50,000 और उससे अधिक राशि के लेनदेन के लिए आधार अनिवार्य करा दिया गया है।
3. आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। नया पैन कार्ड बनवाने के लिए भी आधार को जरूरी कर दिया गया है।
4. पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।
5. सरकारी वित्त पोषित विद्यालयों के छात्रों को आधार कार्ड के बिना मिड डे मील नहीं मिल सकेगा। पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन बेनिफिट का लाभ उठाने के लिए भी आधार नंबर होना जरूरी कर दिया गया है लेकिन उसे आपको राशन कार्ड से जोड़ना होगा।
6. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए आधार के साथ प्रोविडेंट फंड अकाउंट को लिंक करना जरूरी कर दिया गया है। केंद्रीय छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को भी अपना आधार नंबर देना होगा।
7. रेलवे टिकट पर रियायतें लेने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा इसलिए ताकी रेल टिकट पर दी जाने वाली रियायतों का दुरुपयोग न किया जा सके।
Next Story
Top