Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में पीडीपी का छोड़ा दामन, जानिए कितने सहयोगी दलों से टूटा गठबंधन

जम्मू कश्मीर में पीडीपी और बीजेपी के बीच का गठबंधन आखिरकार टूट गया है। बीजेपी ने जम्मू और कश्मीर में समर्थन वापस ले लिया है जिसके बाद पीडीपी सरकार अल्पमत में आ गई है।

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में पीडीपी का छोड़ा दामन, जानिए कितने सहयोगी दलों से टूटा गठबंधन
X

जम्मू कश्मीर में पीडीपी और बीजेपी के बीच का गठबंधन आखिरकार टूट गया है। बीजेपी ने जम्मू और कश्मीर में समर्थन वापस ले लिया है जिसके बाद पीडीपी सरकार अल्पमत में आ गई है। आज शाम तक मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पद से इस्तीफा दे सकती हैं। बीजेपी नेता राम माधव के नेतृत्व में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जा रही है। आइए जानते हैं बीजेपी का अब तक किस किस दल से गठबंधन टूटा है।

एनपीएफ और बीजेपी

इससे पहले पूर्वोत्तर में तब भाजपा को बड़ा झटका लगा थी जब नगालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट ने गठबंधन तोड़ा था। दो दशक पुराने इस गठबंधन के टूटने से भारतीय राजनीति में भूचाल आ गया था।

बीजेपी और जेडीयू

साल 2013 में लगभग 17 साल बाद बीजेपी और जेडीयू के बीच का गठबंधन टूटा था।

बीजेपी और शिवसेना

शिवसेना ने भी गठबंधन से हटने का ऐलान किया था। बीते 23 जनवरी को ऐलान किया था कि वह भाजपा से गठबंधन नहीं करेगी और 2019 का लोकसभा चुनाव एवं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। पार्टी ने कहा कि हिंदू वोटों को एकजुट रखने के लिए उसने अब तक राज्य से बाहर चुनाव नहीं लड़ा है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

बीजेपी और टीडीपी

बीते 16 मार्च 2018 को तेलुगुदेशम पार्टी ने बीजेपी से अपना गठबंधन तोड़ा था। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर वाईएसआर के साथ चल रहे शह मात के खेल के बाद टीडीपी ने एनडीए से बाहर निकलने की घोषणा की थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top