Top

Exit Poll 2018 / जानिए क्या है एक्जिट पोल, जानें सब कुछ यहां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 8 2018 3:24PM IST
Exit Poll 2018 / जानिए क्या है एक्जिट पोल, जानें सब कुछ यहां

 आज राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। मतदान 5.30 बजे तक चलेगा। दोनों राज्यों में चुनाव होने के बाद ही 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव पूरे हो जाएंगे। मतदान खत्म होने के बाद ही शुरू होगा एक्जिट पोल का दौर।

टीवी चैनलों पर अलग-अलग वेबसाइटों पर एक्जिट पोल दिखाए जाने लगेंगे। कोई कहेगा कि भाजपा जीतेगी कोई कहेगा कि कांग्रेस। इन्हें इतने वोट मिलेंगे। उन्हे इतने वोट मिलेंगे। लेकिन ये एग्जिट पोल क्या है। 

 एक्जिट पोल 

मतदान के दिन जब वोटर वोट डालकर आता है तो सर्वे करने वाले लोग उससे यह जानते हैं कि उसने किस पार्टी को वोट दिया। ऐसे सर्वे को एक्जिट पोल कहते हैं। चुनाव आयोग का रुख फिलहाल इस तरह के सर्वे पर काफी सख्त है।
 
इस तरह के सर्वे में अब यह नियम है कि सभी मतदान पूरे हो जाने के बाद ही एक्जिट पोल को प्रकाशित किया जा सकता है। एक्जिट पोल से पहले एक और सर्वे किया जाता है। जिसे ओपिनियन पोल कहते हैं।
 

 ओपिनियन पोल 

जब चुनाव के तारीखों की घोषणा हो जाए। तो सर्वे करने वाले लोग वोटरों से जानते हैं कि वह किसे वोट देना चाहते हैं। इस सर्वे में सैंपल साइज मुख्य भूमिका निभाता है। मतलब जिसका जितना बड़ा सैंपल साइज उसका उतना ही सही एक्जिट पोल।


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo