Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इतिहासः 3 जून के दिन ही भारत के बटवारे का ऐलान किया था, तस्वीरों से जरिए जाने और क्या है आज के दिन में खास

3 जून का दिन इतिहास के पन्नों में कई महत्तपूर्ण घटनाओं के लिए याद किया जाता हैं। आज ही के दिन देश विदेश के कई हिस्सों में कई महत्तवपूर्ण घटनाएं घटित हुई थी। आज ही के दिन 1947 में भारत के आखिरी वायसरॅाय लॅार्ड माउंटबेटन ने देश के बंटवारे का ऐलान किया था।

इतिहासः 3 जून के दिन ही भारत के बटवारे का ऐलान किया था, तस्वीरों से जरिए जाने और क्या है आज के दिन में खास

3 जून का दिन इतिहास के पन्नों में कई महत्तपूर्ण घटनाओं के लिए याद किया जाता हैं। भारत के इतिहास और भौगोलिक स्थिति को बदलने वाला रहा है तीन जून का दिन। इसी दिन, वर्ष 1947 में ब्रिटिश राज में भारत के अंतिम वायसरॉय लॉर्ड माउंटबेटन ने देश के बंटवारे का ऐलान किया था।

इसके अलावा, आज के दिन ही वर्ष 1984 में पंजाब के अमृतसर में स्थित सिखों के पवित्र स्थल स्वर्ण मंदिर को खालिस्तान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उसके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए ऑपरेशन ‘ब्लूस्टार' शुरू हुआ था।

पंजाब में भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादी ताकतें सशक्त हो रही थीं। भारत के बंटवारे की इस घटना को ‘तीन जून योजना' या ‘माउंटबेटन योजना' के तौर पर जाना जाता है। देश में दंगे हो रहे थे और केंद्र में कांग्रेस की अंतरिम सरकार हालात को काबू में नहीं कर पा रही थी, क्योंकि कानून एवं व्यवस्था का मामला प्रांतों के पास था।

लिहाजा, राजनीतिक और सांप्रदायिक गतिरोध को खत्म करने के लिए ‘तीन जून योजना' आई जिसमें भारत के विभाजन और भारत तथा पाकिस्तान को सत्ता के हस्तांतरण का विवरण था।

जाने 3 जून के दिन इतिहास की मुख्य घटनाओं के बारे में

1867

भारत के प्रसिद्ध राजनेता, समाज सुधारक, और लेखक हरविलास शारदा का जन्म हुआ था।

1915

आज ही के दिन प्रसिद्ध भारतीय कवि और लेखक रविंद्रनाथ टैगोर को ब्रिटिश सरकार द्वारा नाइटहुड की उपाधि दी गई थी।

1924

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध नेता व AIADMK प्रमुख और तमिनाडु के पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके एम करुणानिधि का जन्म हुआ था।

1930

एनडीए सरकार के पूर्व रक्षा मंत्री और भारत में ऐतिहासिक रेल हड़ताल कराने वाले जॅार्ज फर्नांडिस का जन्म आज ही के दिन हुआ था।

1947

भारत के विभाजन के लिए आज का दिन बहुत ही महत्तवपूर्ण है क्योंकि आज ही के दिन भारत के आखिरी वायसरॅाय लॅार्ड माउंटबेटन ने भारत के बंटवारे का ऐलान किया था।

1984

आज ही के दिन पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ अबतक का सबसे बड़ा आतंकवादी ऑपरेशन ब्लूस्टार की शुरुआत कि गई थी। जिसके तहत पंजाब के अमृतसर स्थित सिखों के सबसे बड़े और पवित्र धर्म स्थान स्वर्ण मंदिर में सेना ने ऑपरेशन ब्लूस्टार की शुरुआत की थी।

1985

आज ही के दिन भारत सरकार ने सप्ताह में पांच दिन का कार्य दिवस सप्ताह की शुरुआत की थी।

2014

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे का आज ही के दिन सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

Next Story
Top