Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कहीं आपका आधार कार्ड भी तो नहीं हो गया ब्लॉक, आज ही जांच लें

अगर आप आयकर रिटर्न भरते हैं तो इसे पैन कार्ड से भी लिंक करा सकते हैं।

कहीं आपका आधार कार्ड भी तो नहीं हो गया ब्लॉक, आज ही जांच लें
X

एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने वालों की नकेल कसने के लिए सरकार ने हाल ही में 11 लाख पैनकार्ड रद्द कर दिेए थे। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने अब करीब 81 लाख से ज्यादा आधार कार्ड डीएक्टिवेट कर दिए हैं। यह कदम यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने उठाया है।

इलेक्ट्रोनिक और आईटी मंत्री पी पी चौधरी ने बताया कि राज्यसभा को हाल ही में यह जानकारी दी थी कि आधार एक्ट सेक्शन 27 और 28 के तहत इस तरह का कदम उठाया गया है। सरकार के इस कदम से सबसे ज्यादा बच्चों और 18 साल से कम उम्र वाली महिलाओं पर पड़ा है। वो बच्चे जो 5 साल की उम्र पार कर चुके हैं और उनके माता-पिता ने दो साल का ग्रेस पीरियड बीत जाने के बाद भी इनको अपडेट नहीं कराया है उनके आधार कार्ड भी ब्लॉक कर दिए गए हैं।
अगर आपने अपना आधार कार्ड 3 सालों तक इस्तेमाल नहीं किया है तो आपका आधार नंबर ब्लॉक किया जा सकता है। अपने आधार कार्ड को ब्लॉक होने से बचाने के लिए आप इसे बैंक अकाउंट से लिेंक कार सकते हैं। अगर आप आयकर रिटर्न भरते हैं तो इसे पैन कार्ड से भी लिंक करा सकते हैं।
जब आप नया पैन बनवाएं तो आधार नंबर जरूर दें और नया सिम लेने से पहले भी आधार कार्ड दें। इससे आपका आधार नंबर एक्टिव रहेगा और ब्लॉक नहीं होगा।
ऐसे चेक करें कहीं आपका आधार कार्ड भी तो ब्लॉक नहीं
आधार कार्ड वैलिड है या नहीं इसे चेक करने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और वैरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालें। अगर कोड डालने के बाद अगर वेबसाइट पर हरा निशान आता है तो इसका अर्थ होगा कि आपाका आधार कार्ड चल रहा है। इसके बाद आपकी सारी डीटेल्स दिखाई देंगी।

ब्लॉक होने की स्थिति में आपको आधार केंद्र पर जाना होगा और फॉर्म को भरने के बाद बायोमेट्रिक्स देनें होंगे। साथ ही मोबाइल नंबर भी देना होगा। पहले वाली बायोमेट्रिक्स डीटेल्स और बाद वाली को मैच करने का बाद आपका आधार कार्ड फिर से एक्टिव हो जाएगा। इसके लिए आपको 25 रुपए फीस लेनी होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top