Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कार्यकाल समाप्त होने पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को मिलेगी कितनी सैलरी और सुविधा, जानिए

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा।

कार्यकाल समाप्त होने पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को मिलेगी कितनी सैलरी और सुविधा, जानिए

14वें राष्ट्रपति पद का चुनाव 17 जुलाई को शाम पांच बजे वोटिंग के बाद संपन्न हो गया था। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। ऐसे में एक आम सवाल ये उठता है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के कार्यकाल के खत्म हो जाने के बाद वो कहां रहेंगे, क्या सुविधा मिलेगी साथ उनकी तनख्वाह कितनी होगी। तो आइए जानते हैं उनको मिलने वाली सुविधाओं और सैलरी के बारे में...

कार्यकाल खत्म होने के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नया पता 10 राजाजी मार्ग होगा। 10 राजाजी मार्ग का सरकारी आवास 11,776 स्क्वायर फीट में बना हुआ है। इससे पहले यहां पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रहा करते थे। इसके अलावा उनको हर महीने तनख्वाह के रूप में 75 हजार रुपये मिलेंगे।

इसे भी पढ़ेंः राष्ट्रपति चुनाव 2017: जानें भारत में कैसे होता है राष्ट्रपति चुनाव?

आपको बता दें कि भारतीय राष्ट्रपति की मासिक आय डेढ़ लाख रुपये है। 2008 में यह 50 हजार रुपये थी लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के कार्यकाल के दौरान इसे बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपये महीना किया गया। राष्ट्रपति भवन में काम करने के लिए लगभग 200 लोगों का स्टाफ मौजूद होता है। वहीं प्रणब मुर्खजी के पूर्व राष्ट्रपति होने पर भी उनके स्टाफ में काम करने के लिए इतनी बड़ी फौज नहीं होगी। लेकिन उनके सेक्रेटरी स्टाफ में एक निजी सचिव, एक अतिरिक्त निजी सचिव, एक पर्सनल असिस्टेंट और दो प्यून होंगे। वहीं 60 हजार रुपये तक के ऑफिस एक्सपेंसिस भी दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः राष्ट्रपति चुनाव: अगर इन पेन से नहीं करें वोट, तो अवैध होगा मतदान

10 राजाजी मार्ग स्थित इस सरकारी आवास की साफ-सफाई और रंगाई का काम तेजी से चल रहा है। इस घर में उनके किताबों के बड़े कलेक्शन के लिए घर में एक खास जगह बनाई जा रही है।

Next Story
Top