Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए कैसा रहा बराक ओबामा का कार्यकाल

अपने 8 वर्ष के कार्यकाल में ओबामा एक लोकप्रिय राष्ट्रपति रहे।

जानिए कैसा रहा बराक ओबामा का कार्यकाल
नई दिल्ली. 10 जनवरी को अपना पद छोड़ने वाले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का 8 सालों के कार्यकाल का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा।
इस सफर के दौरान ओबामा ने अपने अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा एक बेहतरीन वक्ता के रूप में अपनी पहचान को मजबूत किया। अपने 8 वर्ष के कार्यकाल में ओबामा एक लोकप्रिय राष्ट्रपति रहे।
ओबामा के समक्ष कई बार बेरोजगारी, आर्थिक मंदी आदि से निपटने संबंधी कई चुनौतीपूर्ण मुद्दे रहे। विभिन्‍न प्रांतों में प्रचार अभियान के दौरान इन मसलों पर जवाब देने में उन्हें कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। रोमनी की ओर से इन मसलों पर निरंतर घेरे जाने के बावजूद ओबामा के समक्ष कई चुनौतियां रही लेकिन इस परिस्थिति से वे डरे नहीं। जिसका नतीजा यह हुआ कि उनकी छवि एक धैर्यवान नेता के रूप में भी सामने आई। अपने मजबूत इरादों को वह बार-बार जनता के सामने प्रदर्शित करने में कामयाब रहे।
ओबामा अमेरिका के लगातार तीसरे ऐसे राष्ट्रपति रहे, जिन्होंने अपने पूर्ववर्तियों जॉर्ज बुश और बिल क्लिंटन के बाद राष्ट्रपति पद पर दोबारा कब्जा जमाया।
ओबामा ने बार-बार इस बात पर जोर दिया कि लोकतंत्र विचारों का टकराव है न कि कुछ चुनिंदा लोगों और उनके विचारों का एकाधिकार है। उन्होंने खुलकर किए जाने वाले पक्षपात के खिलाफ लोगों को चेताया। उन्होंने मीडिया को हर किसी की आवाज उठाने का माध्यम बताया और कहा कि मीडिया के उपर किसी ताकतवर शख्स को हावी नहीं होने दिया जाना चाहिए। क्योंकि जो सही है या जो सच है उसपर कोई और हावी नहीं हो सकता। साथ ही कहा- ये चीजें जितनी अमेरिका के लिए प्रासंगिक हैं उतनी ही अहमियत इनकी भारत के लिए भी है।
बराक ओबामा का कार्यकाल एक ऐसे शख्स का रहा जो अपने हौसलों से नामुमकिन को मुमकिन करके दिखा सकते हैं। बराक ओबामा ने अपना पहला इलेक्शन 2008 में जीता उसके बाद 2012 में भी जीत हासिल कर राष्ट्रपति पद पर अपनी जगह बनाई। बराक ओबामा सबसे सफल राष्ट्रपति के तौर पर देखे जाते हैं और इन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top