Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST लगने से 35 रुपए तक घट सकते है पेट्रोल के दाम, जाने पेट्रोलियम पदार्थो पर जीएसटी लगाने से कैसे होगा फायदा?

पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इनके दामों में 30 से 40 रूपये की गिरावट आ सकती है। जानकार इसके पीछे दलील देते है कि जीएसटी लागू होने के बाद केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा वसूले जाने वाले अलग-अलग टैस्स की जगह केवल एक ही टैक्स लगेगा।

GST लगने से 35 रुपए तक घट सकते है पेट्रोल के दाम, जाने पेट्रोलियम पदार्थो पर जीएसटी लगाने से कैसे होगा फायदा?

देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने ना केवल आम आदमी की मु्श्किलें बढ़ाई है ब्लकि सरकार पर भी बढ़ती कीमतों के कारण चौतरफ दबाव बढ़ने लगा है। जिसके बाद अब पेट्रोल और डीजल की कीमत को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग तेज होने लगी है।

आपको बता दे कि अगर पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इनके दामों में 30 से 40 रूपये की गिरावट आ सकती है। जानकार इसके पीछे दलील देते है कि जीएसटी लागू होने के बाद केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा वसूले जाने वाले अलग-अलग कर की जगह केवल एक ही टैक्स लगेगा।

GST लागू करने से मिलेगी राहत

अभी लोगों से पेट्रोल पर 55.5% और डीजल पर 47.3% टैक्स वसूला जाता है। इसमें केंद्र सरकार की सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट शामिल है। पैट्रोलियम पदार्थो पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने पर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.86 पैसे से घटकर 45.75 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

जानकारो के मुताबिक पेट्रोल-डीजल पर अधिकत्तम 28 फीसदी जीएसटी लगाने पर भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 55 रुपए प्रति लीटर के आसपास ही होगी।

GST लागू होने से सरकार की कमाई में आएगी कमी

जानकारों के मुताबिक अगर सरकार मौजूदा हालात में पेट्रोलियम पदार्थो पर लागू टैक्स में मात्र एक रुपए की भी कटौती करती है तो ऐसी स्थति में सरकार को पेट्रोलियम पदार्थो पर लगने वाले टैक्स से होने वाली कमाई में अंदाजन सालाना 13,000 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

और वहीं अगर पेट्रोलियम पदार्थो को जीएसटी के दायरे में लाने पर सरकार कुल टैक्स कलेक्शन में लगभग 2 लाख करोड़ रुपए की कमी होने का आशंका है। ऐसे में पेट्रोलियम पदार्थो को जीएसटी के दायरे में लाना सरकार के लिए एक साहसिक कदम से कम नहीं होगा।

Next Story
Top