Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वॉलमार्ट की हुई फ्लिपकार्ट की पूरी कहानी, कैसे दो कमरों से शुरू हुई कंपनी बनी देश की सबसे बड़ी ई-कॅामर्स वेबसाइट

दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वॅालमार्ट ने देश की सबसे बड़ी ई-कॅामर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट को खरीद लिया है। वॅालमार्ट ने 9 खरब रुपए में फ्लिपकार्ट की 70 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदा लिया है।

वॉलमार्ट की हुई फ्लिपकार्ट की पूरी कहानी, कैसे दो कमरों से शुरू हुई कंपनी बनी देश की सबसे बड़ी ई-कॅामर्स वेबसाइट
X

दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वॅालमार्ट ने देश की सबसे बड़ी ई-कॅामर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट को खरीद लिया है। आपको बता दें कि वॅालमार्ट ने 9 खरब रुपए में फ्लिपकार्ट के 70 फीसदी शेयरों को खरीदा है।

आपको बता दें कि वॅालमार्ट और फ्लिपकार्ट के बीच हुई इस डील को भारत के सबसे बड़े विलय और अधिग्रहण के तौर देखा जा रहा हैं। इस डील के बाद फ्लिपकार्ट के दो सह-संस्थापक में से एक बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट का संचालन करते रहेंगे। वहीं दूसरे सह-संस्थापक सचिन बंसल कंपनी में अपनी पूरी 5.5 फीसदी की हिस्सेदारी को बेचकर कंपनी से बाहर हो जाएंगे।

कैसे हुई फ्लिपकार्ट की शुरुआत

साल 2007 में दो दोस्तों सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने हैदराबाद में फ्लिपकार्ट की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर से की थी। बता दें कि फ्लिपकार्ट की शुरुआत दो बेडरूप के अपार्टमेंट से शुरुआत हुई थी।

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट को दोनो ही संस्थापक फ्लिपकार्ट की स्थापना करने से पहले अमेजन में नौकरी करते थे। साल 2009 में फ्लिपकार्ट ने दिल्ली और मुंबई समेत साल 2011 में सिंगापुर में भी अपना ऑफिस बनाया।

ये भी पढ़ेःआयकर विभागः नये पेन कार्ड बनवाने के लिए ट्रांसजेंडर को अब नहीं देना होगा कोई लिंग प्रमाणपत्र

बता दें कि पिछले नौ साल से सचिन फ्लिपकार्ट के सीईओ थे। लेकिन 2016 में बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट के सीईओ की कुर्सी पर बैठ गए। और वहीं सचिन फ्लिपकार्ट के कार्यकारी अध्यक्ष बने।

वर्तमान में फ्लिपकार्ट का ऑफिस बेंगलुरु में 8.3 लाख स्कावर फीट में फैला हुआ है। साल 2014 में फ्लिपकार्ट ने 300 मिलियन डॅालर में पहले मिंत्रा को खरीदा था।

और उसके दो साल बाद ही फ्लिपकार्ट ने 70 मिलियन डॅालर में जबॅाग का भी अधिकरण कर लिया। यही नहीं 2016 में फ्लिपकार्ट ने फोन-पे स्टार्टअप को भी खरीद लिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story