Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति चुनाव: कौन हैं रामनाथ कोविंद, जानिए उनके बारे में

बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है।

राष्ट्रपति चुनाव: कौन हैं रामनाथ कोविंद, जानिए उनके बारे में

भारतीय जनता पार्टी ने अपने एनडीए सहयोगियों और विपक्षी पार्टियों के साथ सर्वदलीय बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति ने नाम का ऐलान किया है।

एनडीए उम्मीदवार के नाम पर बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है।

रामनाथ कोविंद पेशे से वकील रह चुके हैं और राज्यसभा के सांसद है और साथ ही बिहार के राज्यपाल भी है।

कौन हैं रामनाथ कोविंद

रामनाथ कोविंद का जन्म एक अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में तहसील डेरापुर के पारुख गांव में हुआ। वहीं रहते हुए रामनाथ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की।

उसके बाद उन्होंने वकालत की पढ़ाई की और वकील बन गए। राम नाथ एक दलित जाति से संबंध रखते हैं। जो अनुसूचित जारी में आती है।

शिक्षा

कोविंद ने आईएएस की परीक्षा तीसरे प्रयास में पास की थी, लेकिन मुख्य सेवा के बजाय एलायड सेवा में चयन होने पर नौकरी ठुकरा दी। कोविंद ने वकालत की उपाधि लेने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट में वकालत प्रारंभ की।

रामनाथ कोविंद ने दिल्ली हाईकोर्ट में 1977 से 1979 तक वकील रह चुके हैं। गोबिंद दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रह चुके हैं। कोविंद 16 साल तक सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में वकालत कर चुके हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे है।

राजनीतिक कॅरियर

रामनाथ कोविंद भारतीय जनता पार्टी दलित मोर्चा के 1998 से 2002 तक अध्यक्ष रहे। और अखिल भारतीय कोली समाज अध्यक्ष भी रहे। 1975 में आपातकाल के बाद जनता पार्टी की सरकार बनने पर वे वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव रहे थे।

वहीं दूसरी तरफ वो दो बार बीजेपी की तरफ से 1994 से 2000 और 2000 से 2006 तक राज्यसभा सांसद भी रहे। वो लगातार 12 सालों से राज्यसभा सांसद हैं। अभी वर्तमान में बिहार के राज्यपाल है।

Next Story
Top