Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक बैठक की ये हैं 5 अहम बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच मुलाकात होगी। उम्मीद है कि इस दौरान कोरिया पर लगने वाले प्रतिबंधों को लेकर भी गहन चर्चा होगी।

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक बैठक की ये हैं 5 अहम बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक को लेकर कई माइने निकाले जा रहे हैं।

बता दें कि ये पहला मौका है जब पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के बीच मुलाकात होगी। उम्मीद है कि इस दौरान कोरिया पर लगने वाले प्रतिबंधों को लेकर भी गहन चर्चा होगी।

ट्रंप और किम की मुलाकात को लेकर 5 बड़े बातें

1. अमेरिकी राष्ट्रपति और नॉर्थ कोरिया के बीच मंगलवार को ऐतिहासिक बैठक होगी। इस बैठक से पहले ही अमेरिका कह चुका है कि बैठक का प्रमुख एजेंडा नॉर्थ कोरिया का परमाणु हथियार छोड़ना है।

2. शिखर सम्मेलन में प्योंगयांग के परमाणु निरस्त्रीकरण का मुद्दा उत्तर कोरिया के किसी नेता और अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति के बीच होने वाला यह पहला शिखर सम्मेलन होगा। जिसका मुख्य उपदेश परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के विकास को आगे बढ़ाए।

3. कई राजनीतिक एक्सपर्ट का मानना है कि नॉर्थ कोरिया अब ऐसी स्थिति में है कि वह पूरे अमेरिका को अपनी परमाणु मिसाइलों से निशाना बना सकता है। ऐसे में संदेह है कि किम मुश्किल से हासिल परमाणु हथियार छोड़ देंगे।

4. दोनों देशों के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक को को लेकर जहां पुरी दुनिया की नजर है। वहीं बैठक पर सिंगापुर का करीब 100 करोड़ रुपये खर्च हो रहा है।

5. जब ट्रंप और किम की मुलाकात को लेकर पहली खबर आई और उसके बाद मुलाकात ना होने की खबर आई तो ऐसे में उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु केंद्रों को नष्ट कर दिया। जिससे पता चलता है कि खुद कोरिया अमेरिका से मिलने और उससे आर्थिक प्रतिबंधों को लेकर परेशान है।

Next Story
Top