Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राजीव गांधी जयंतीः जानिए, देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री की 10 अनजानी बातें

राजीव गांधी के दौर में कांग्रेस ने 508 सीटों में से 401 सीटों पर जीत हासिल की थी।

राजीव गांधी जयंतीः जानिए, देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री की 10 अनजानी बातें

1984 से दिसंबर 1989 तक देश के प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था। 40 साल की उम्र में राजीव गांधी आजाद भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनें। आज उनकी 73वीं वर्षगांठ है।

राजीव गांधी के दौर में कांग्रेस ने 508 सीटों में से 401 सीटों पर जीत हासिल की थी। आज तक इतनी ज्यादा सीटों के साथ कभी किसी की सरकार नहीं बनी और न ही दोबारा ऐसा होने की उम्मीद है। आज हम आपको उनके बारे में कुछ खास बते बताने जा रहे हैं जो आपको शायद ही पता हों..
1. राजीव गांधी आजाद भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनें।
2. राजीव गांधी फ्लाइंग क्लब के मेंबर रह चुके हैं और उन्होंने सिविल एविएशन का प्रशिक्षण भी लिया है।
3. 1970 में राजीव गांधी ने एक पायलट के तौर पर काम किया था और 1980 तक राजनीति से जुड़ने से पहले तक वो एयर इंडिया के लिए काम करते रहे।
4. 1980 में एक विमान दुर्घटना में भाई संजय गांधी की मौत के बाद से ही उनपर राजनीति में आने का दबाव बनने लगा था। भाई की मौत के चलते खाली हुए उत्तर प्रदेश के अमेठी संसद क्षेत्र का उपचुनाव जीता।
5.राजीव गांधी ने भी डिजिटल भारत की ओर विशेष ध्यान दिया।
6. 1981 में उन्हें यूथ विंग के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया।
7. राजीव गांधी ने भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए कई प्रयास किए जिसकी वजह से उन्हें मिस्टर क्लीन का दर्जा दिया गया।
8. 21 मई 1991 को राजीव गांधी विशाखापट्टनम से चुनावी अभियान को पूरा करने के बाद श्रीपेरुंबदूर में रुके जो कि मद्रास से 22 किलोमीटर दूर है। यहां कार से उतरकर वो उस जगह के लिए पैदल चल पड़े जहां उन्हे भाषण देना था।
9. यहीं पर श्रीलंका में अलगाववादी मूवमेंट चला रहा एक समूह एलटीटीई ने उनकी हत्या कर दी।
10. राजीव गांधी की अगुवाई में नवंबर 1982 में जब भारत ने एशियाई खेलों की मेजबानी की थी, स्टेडियम के निर्माण एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने संबंधी वर्षों पहले किये गए वादे को पूरा किया गया था।
Next Story
Share it
Top