Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए कुलभूषण जाधव केस की 10 मुख्य बातें

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने 10 मई को कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा दी।

जानिए कुलभूषण जाधव केस की 10 मुख्य बातें

अंतरराष्ट्रीय अदालत आज दोपहर 3:30 बजे भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में अपना फैसला सुनाएगी। दुनिया भर के लोग इस बारे में जानने के इच्छुक हैं कि आखिर कोर्ट का क्या फैसला होगा।

उल्लेखनीय है कि पाक ने कुलभूषण जाधव को जासूसी के मामले में दोषी करार दिया था जबकि भारत ने पाक की इस बात का कड़ा विरोध किया था। भारत के मुताबिक जाधव बेकसूर हैं। गौरतलब है कि वीएना संधि का उल्लंघन करके पाक ने जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे भारत की ओर से केस लड़ रहे हैं।

जानिए कुलभूषण मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें

1.जाधव को 3 मार्च 2016 को पाक ने हिरासत में ले लिया था। पाक ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसका दावा था कि जाधव रॉ एजेंट हैं, जाधव भारतीय नागरिक हैं और वो कानूनी तौर पर ईरान में अपना व्यापार करते हैं।
2. जाधव ने गत वर्ष जाधव के कबूलनामे का एक वीडियो भी वायरल किया था। इस वीडियो पर सवाल भी उठाए गए थे। वीडियो सामने आने के बाद ये बात भी सामने आए की ये वीडियो 358 सेकेंड की थी और इसमें 102 कट्स थे। विशेषज्ञों का मानना है कि जाधव से आरोपों को दहबाव डाल के मनवाया था।
3.वीडियो में जाधव ने ये बात कही थी की वह दिसंबर 2001 तक भारतीय नौसेना में रहे. भारत में संसद पर हुए हमले के बाद डोमेस्टिक इंटेलिजेंस जुटाई गई, जिसके बाद उन्होंने 2003 में इंडियन इंटेलिजेंस सर्विस ज्वाइन की. जाधव कहते हैं कि वह ईरान से बलूचिस्तान में टेरोरिस्ट एक्टीविटीज को बढ़ावा दे रहे थे।
4.इस वीडियो में जाधव से दबाव डाल के ये कबूल करवाया गया कि वो 2013 में रॉ में शामिल हुए थे। भारत सरकार ने कुलभूषण पर लगे आरोपों को मानने से इंकार कर दिया है। हालांकि भारत ने ये बात मानी है कि कुलघभूषण भारतीय नागरिक है और वो भारतीय नौसेना में काम कर चुके हैं।
5. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा जाधव कानूनी तौर पर ईरान में अपना व्यापार करते थे। उन्हें जबरन हिरासत में लेकर परेशान किया गया। भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया और पाकिस्तान ये बताने में नाकाम रहा कि वह पाकिस्तान कैसे पहुंचे?
6. भारत ने पाक से कुलभूषण से मिलने के लिए 16 बार इजाजत मांगी लेकिन पाक सरकार ने भारत की मांग को हमेशा खारिज कर दिया है।
7. पाक ने वीएना कनवेन्शन को तोड़ते हुए कुलभूषण को 10 अप्रैल को फांसी की सजा सुना दी।
8. 11 अप्रैल को भारत के गृहमंत्री और विदेश मंत्री ने संसद में कुलभूषण जाधव को वापस लाने का दावा किया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि एक निर्दोष भारतीय नागरिक को गलत आरोपों के साथ सजा देने की कोशिश की जा रही है, इसे भारत सुनियोजित हत्या मानेगा। सुषमा ने कहा कि कुलभूषण बिल्कुल निर्दोष है और हर हाल में उसे वापस लाने के लिए सरकार कदम उठाएगी।
9. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने 10 मई को कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा दी।
10. अतंरराष्ट्रीय कोर्ट आज 3:30 बजे इस मामले में उपना फैसला सुनाएगा।
Next Story
Top