Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए, विवादित बयानों के कारण चर्चा में रहने वाले महंत आदित्‍यनाथ से जुडी़ खास 10 बातें

लोकसभा 1998-99 में आदित्‍यनाथ देश के सबसे युवा सांसद थे।

जानिए, विवादित बयानों के कारण चर्चा में रहने वाले महंत आदित्‍यनाथ से जुडी़ खास 10 बातें
X
नई दिल्‍ली. यूपी के गोरखपुर से लोकसभा सांसद योगी आदित्‍यनाथ अपने विवादित बयानों को लेकर मीडिया की सुर्खियों में बने रहते हैं। अपने हालिया बयान में उन्‍होंने कहा था कि मुस्लिम बहुल इलाकों में कोई सुरक्षित नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि दंगे वहीं होते हैं, जहां मुस्लिमों की आबादी ज्यादा होती है। योगी आदित्‍यनाथ हिंदुत्‍व के मुद्दे को गम्‍भीरता से लेते हुए पिछले कई वर्षों से धर्मान्‍तर और गौ हत्‍या रोकने के लिए अभियान चलाते रहे हैं।
योगी आदित्‍यनाथ मात्र 26 वर्ष की उम्र में देश के सबसे युवा सांसद भी रह चुके हैं। योगी आदित्‍यनाथ को भाजपा का फायरब्रांड नेता भी कहा जाता है। योगी आदित्यनाथ अल्पसंख्यक समुदाय पर लगातार विवादास्‍पद बयान देने के कारण चर्चा में रहते हैं। गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ के ब्रह्मलीन होने के कारण नाथ पंथ की परंपरा के अनुसार योगी आदित्यनाथ का गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में अभिषेक किया गया अब वे योगी से महंत बन गए हैं।जानिए योगी आदित्‍य नाथ से जुड़ी खास बातें-
1-योगी आदित्‍यनाथ सन 1998 से गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। आदित्‍यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के उत्‍तराधिकारी हैं। आदित्‍यना‍थ हिन्‍दू युवा वाहिनी के संस्‍थापक भी हैं।
2-योगी आदित्‍यनाथ जब मात्र 26 वर्ष के थे तब वो सांसद बन गए थे। लोकसभा 1998-99 में आदित्‍यनाथ देश के सबसे युवा सांसद थे। योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍तराखंड के गढ़वाल विश्‍वविद्यालय से मैथ से बीएससी की।
3-हिंदुत्‍व के मुद्दे पर उन्‍होंने कई काम किए और अभियान चलाए। हिंदुओं को ईसाई बनाना वाले धर्मांतरण को गम्‍भीर मानते हुए उन्‍होंने इस रोकते के लिए कई प्रयास किए साथ ही गौ हत्‍या को रोकने के लिए भी अभियान चलाया।
4-योगी आदित्‍यनाथ का बीजेपी से पुराना रिश्‍ता रहा है। इनसे पहले इनके पूर्वाधिकारी तथा गोरखनाथ मठ के पूर्व महन्त, महन्त अवैद्यनाथ भी भारतीय जनता पार्टी से 1991 तथा 1996 का लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं।
5- सात सितम्बर 2008 को सांसद योगी आदित्यनाथ आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला हुआ था। इस हमले वे बाल बाल बचगये। यह हमला इतना बडा था की सौ से अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और लोगों को लहुलुहान कर दिया।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, योगी आदित्‍यनाथ से जुड़ी अन्‍य खास बातें-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top