Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर बनें देश के नए ''चीफ जस्टिस''

खेहर देश के 44वें प्रधान न्यायाधीश बने हैं।

न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर बनें देश के नए
नई दिल्ली. देश के दूसरे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर को नया चीफ जस्टिस नियुक्त कर लिया गया हैं। जस्टिस जेएस खेहर ने बुधवार (4 जनवरी) को भारत के नए चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ले ली। खेहर का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में हुआ। वहां पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।
राष्ट्रपति ने न्यायमूर्ति खेहर को देश के 44वें प्रधान न्यायाधीश के पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति खेहर 27 अगस्त तक इस पद पर रहेंगे। बता दें कि 13 सितंबर, 2011 को न्यायमूर्ति खेहर उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश नियुक्त हुए थे।
टाइम्स अॉफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिस खेहर को 8 फरवरी 1999 को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इसके बाद 2 अगस्त, 2008 को उन्हें इसी उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया। न्यायमूर्ति खेहर 17 नवंबर, 2009 को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने। इसके बाद उन्हें 8 अगस्त, 2010 को कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी।
प्रधान न्यायाधीश तीरथ सिंह ठाकुर ने न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर को अपने उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया था। न्यायमूर्ति ठाकुर 3 जनवरी को अपने पद से रिटायर हो गए हैं। रिटायरमेंट फंक्शन में पूर्व सीजेआई टीएस ठाकुर ने न्यायपालिका के स्वतंत्र और बेखौफ रहने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि हमें जजों की कमी और भारतीय समाज की समग्रता को ध्यान में रखते हुए आम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना है।
मेमोरैन्डम ऑफ प्रोसीजर के मुताबिक, विधि एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने न्यायमूर्ति ठाकुर को नवंबर में पत्र लिखकर उनसे अपने उत्तराधिकारी को नामित करने का अनुरोध किया था। न्यायमूर्ति ठाकुर ने अपने जवाब में न्यायमूर्ति खेहर को नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की थी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top