Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

SC ने लगाई खाप पंचायतों को फटकार,कहा- दो बालिगों की शादी में कोई दखल नहीं दे सकता

खाप पंचायतों को कड़ी फटकार लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोई भी हो अगर दो बालिग शादी करने का फैसला करते हैं, तो उनके फैसले में कोई भी दखल नहीं दे सकता है।

SC ने लगाई खाप पंचायतों को फटकार,कहा- दो बालिगों की शादी में कोई दखल नहीं दे सकता

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एक बार फिर खाप पंचायत की बोलती बंद कर दी है। खाप पंचायतों को कड़ी फटकार लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोई भी हो अगर दो बालिग शादी करने का फैसला करते हैं, तो उनके फैसले में कोई भी दखल नहीं दे सकता है।

इस मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और याचिकाकर्ताओं से सुझाव मांगे हैं। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और याचिकाकर्ताओं को अगली बार बेहतर सुझाव के साथ आने का निर्देश दिया। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले में अगली सुनवाई के लिए 16 फरवरी की तारीख तय की है।

यह भी पढ़ें- INX मीडिया केस: इंद्राणी मुखर्जी को सीबीआई कोर्ट ने दो दिन की रिमांड पर भेजा

चीफ जस्टिस ने कहा कि प्रेम विवाह करने वाले जोड़ों को पूरी सुरक्षा भी मिलनी चाहिए। इससे पहले भी अंतर्जातीय विवाह करने वाला कोई भी बालिग लड़का-लड़की पर खाप पंचायत द्वारा किए गए हमले को सुप्रीम कोर्ट ने पूरी तरह अवैध करार दिया था।

कोर्ट ने कहा था कि अगर कोई बालिग लड़के-लड़की को शादी करने से रोकता है तो यह गैरकानूनी है। सुप्रीम कोर्ट ने एनजीओ शक्तिवाहिनी संगठन की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह बात कही थी, जिसमें ऑनर किंलिंग जैसे मामलों पर रोक लगाने के लिए गाइडलाइन बनाने की मांग की गई है।

यह भी पढ़ें- अर्थव्यवस्था में मजबूती की अगुवाई करेंगे छोटे उद्योग: जेटली

सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही केंद्र सरकार से कहा है कि खाप पंचायतों को प्रतिबंधित किया जाए।

Next Story
hari
Share it
Top