Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सबरीमाला विवाद : कपाट खुलने के बाद से अब तक जानें विरोध प्रदर्शन से जुड़ी 10 अहम बातें

केरल के सबसे प्रसिद्ध और दुनिया के दूसरे नंबर पर आने वाले तीर्थ स्थल में शुमार सबरीमाला अयप्पा स्वामी मंदिर के द्वार सभी उम्र की महिलाओं के लिए खोलने पर जारी विरोध बढ़ता ही जा रहा है।

सबरीमाला विवाद : कपाट खुलने के बाद से अब तक जानें विरोध प्रदर्शन से जुड़ी 10 अहम बातें
X
केरल के सबसे प्रसिद्ध और दुनिया के दूसरे नंबर पर आने वाले तीर्थ स्थल में शुमार सबरीमाला अयप्पा स्वामी मंदिर के द्वार सभी उम्र की महिलाओं के लिए खोलने पर जारी विरोध बढ़ता ही जा रहा है। महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दिए जाने के विरोध में विभिन्न हिन्दू संगठनों की ओर से केरल में बंद बुलाया गया है।

जानें विरोध प्रदर्शन से जुड़ी 10 अहम बातें

1. मंदिर के कपाट खोल गए हैं लेकिन अभी तक 10 से 50 साल के बीच की किसी भी महिला को प्रदर्शनकारियों ने मंदिर के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया।
2. महिला श्रद्धालुओं को प्रदर्शनकारियों ने डराया, धमकाया और कुछ जगहों पर महिलाओं को बस से घसीट कर निकाला। अब भी महिलाओं को लेकर प्रदर्शन हो रहा है और धारा 144 लागू है।
3. विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने महिलाओं की एंट्री विरोध के दौरान 4 महिला पत्रकारों पर हमला कर दिया और उनकी गाड़ियों में तोड़फोड़ की। वहीं पुलिस पर भी पथराव किया। इस हमले में 100 से ज़्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।
4. सबरीमाला अयप्पा स्वामी मंदिर में सभी उम्र की महिलाओँ के प्रवेश के विरोध में दोपहर 12 बजे से 12 घंटे केरल बंद का ऐलान किया है। इसका कई हिंदू संगठनों के साथ कांग्रेसी, बीजेपी ने समर्थन किया है।

5. केरल के कोच्चि में परिवहन निगम ने बस नहीं चलाने का फैसाल किया है। बीते बुधवार को केएसआरटीसी बस पर प्रदर्शनकारियों ने निलक्कल के नजदीक तोड़फोड़ की थी।
6. विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने थजामन परिवार के प्रमुख पुजारी कंदरारू महेश्वरारू की पत्नी देविका अंतरजनम को हिरासत में ले लिया। वहीं 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा पुलिस ने इकट्ठा लोगों को भी खदेड़ दिया।
7. सबरीमाला अयप्पा स्वामी मंदिर विवाद पर गृह मंत्रालय ने केरल में हुई हिंसा पर संज्ञान लिया है। इसकी जल्दी ही रिपोर्ट देने के लिए भी कहा है।
8. मंदिर के कपाट खुलने से एक घंटे पहले ही केरल पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निलक्कल बेस कैंप पर लाठीचार्ज और पत्थरबाजी की। वहां से भीड़ को हटा दिया गया लेकिन फिर भी महिलाएं मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकीं।
9 मंदिर में महिलाओं की एंट्री का विरोध करने पर प्रदर्शन कर रहे 30 लोगों को पांबा से पुलिस ने हिरासत में लिया। इसमें 21 लोगों को बुधवार और 9 को मंगलवार को हिरासत में लिया था।
10. सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री के खिलाफ केरल कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। मंदिर के कपाट 22 अक्टूबर को बंद होंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top