Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''भारत को इस कश्मीरी गर्ल पर गर्व''

आयशा को हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान ही स्टूडेंट पायलट लाइसेंस मिल गया था। तब वे 16 साल की थीं।

21 की उम्र में कमर्शियल पायलट का लाइसेंस हासिल कर चुकीं आयशा अजीज फाइटर जेट मिग-29 उड़ाने की तैयारी में हैं। इसके लिए वह रशियन एजेंसी के संपर्क में हैं। अगर ऐसा हुआ तो वह लड़ाकू विमान उड़ाने वाली देश की पहली और युवा लेडी पायलट का रिकॉर्ड अपने नाम करेंगी।

आयशा को हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान ही स्टूडेंट पायलट लाइसेंस मिल गया था। तब वे 16 साल की थीं। आयशा बारामूला की रहने वाली हैं। 2012 में ट्रेनिंग के लिए मुंबई आकर एक फ्लाइंग क्लब ज्वाइन कर लिया। फिलहाल, आयशा सिंगल इंजन वाला सेशना-152 और सेशना-172 प्लेन उड़ाती हैं।

रूस के सोकुल एयरबेस से भरेंगी उड़ान

आयशा ने कहा कि अब मेरा टारगेट फाइटर जेट उड़ाकर हवा से बातें करने का है। मिग-29 उड़ाने के लिए एक रशियन एजेंसी से बात हो रही है। अगर ये फाइनल हुई तो रूस के सोकुल एयरबेस से जल्द ही उड़ान भरूंगी।

अपने सपने पूरे करो..आयशा का लड़कियों को संदेश

आयशा कहती हैं कि कश्मीर के साथ देश की सभी लड़कियों को मेरा संदेश है कि अपने सपनों को पूरा करें। उन्हें कभी टूटने मत दो। जीवन में लक्ष्य तय करो और उन्हें पाने के लिए मेहनत करो। महिलाओं का जुनून ही पुरुष प्रधान दुनिया में असली ताकत है। हमें फोकस, स्टेबिलिटी, मेहनत और खुद पर विश्वास की जरूरत है।

सुनीता विलियम्स हैं रोल मॉडल?

एक प्रोजेक्ट के लिए आयशा को नासा जाने का मौका मिला। वह भारत से सिलेक्ट हुए 3 लोगों में शामिल थीं। अमेरिका में आयशा की मुलाकात एविएटर जॉन मैकब्राइड से हुई। उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा था, जब वह रोल मॉडल सुनीता विलियम्स से मिली थीं। इसके बाद 2013 में जब सुनीता भारत आईं तो वह उनसे मिलीं और अपने अनुभव साझा किए थे।

Next Story
Top