Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक : तुमकुरू सिद्धगंगा मठ के प्रमुख लिंगायत संत शिवकुमार स्वामीजी के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

कर्नाटक के तुमकुरू स्थित सिद्धगंगा मठ के प्रमुख लिंगायत संत 111 वर्षीय शिवकुमार स्वामीजी का सोमवार को निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। यह घोषणा मठ की ओर से की गई। स्वामीजी द्वारा स्थापित सिद्धगंगा एजुकेशन सोसायटी ने घोषणा की, ''स्वामीजी पूर्वाह्न 11 बजकर 44 मिनट पर अपना नश्वर शरीर छोड़कर स्वर्ग के लिए प्रस्थान कर गए।''

कर्नाटक : तुमकुरू सिद्धगंगा मठ के प्रमुख लिंगायत संत शिवकुमार स्वामीजी के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित
X

shivakumara swamiji death news

कर्नाटक के तुमकुरू स्थित सिद्धगंगा मठ के प्रमुख लिंगायत संत 111 वर्षीय शिवकुमार स्वामीजी का सोमवार को निधन (shivakumara swamiji death) हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। यह घोषणा मठ की ओर से की गई। स्वामीजी द्वारा स्थापित सिद्धगंगा एजुकेशन सोसायटी ने घोषणा की, 'स्वामीजी पूर्वाह्न 11 बजकर 44 मिनट पर अपना नश्वर शरीर छोड़कर स्वर्ग के लिए प्रस्थान कर गए।'

मठ की वेबसाइट के अनुसार श्रद्धेय स्वामीजी का जन्म एक अप्रैल 1908 को कर्नाटक के वीरापुरा गांव में हुआ था। स्वामीजी द्वारा स्थापित श्री सिद्धगंगा कालेज आफ एजुकेशन की वेबसाइट पर उनकी जन्मतिथि एक अप्रैल 1907 के तौर पर उल्लेखित है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने तुमकुरू में संवाददाताओं से कहा कि मुझे अत्यंत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि साक्षात् भगवान, परम पूज्य सिद्धगंगा श्री का निधन हो गया है। यह राज्य के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने समाज के प्रति जो योगदान किया उससे पूरे राज्य में लाखों लोगों का जीवन बदल गया। उन्होंने कई लोगों के भविष्य को आकार देने का काम किया। कुमारस्वामी ने मंगलवार को सरकारी छुट्टी और तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

बता दें कि पद्म भूषण और कर्नाटक रत्नपुरस्कार से सम्मानित स्वामीजी की तबीयत पिछले दो महीने से खराब थी और यकृत संबंधी जटिलताओं को लेकर दो महीने पहले चेन्नई के एक अस्पताल में उनकी सर्जरी की गई थी। स्वामीजी की स्थिति में थोड़ा सुधार दिखायी दिया था लेकिन पिछले कुछ दिनों से उनकी स्थिति अचानक खराब होने लगी।

स्वामीजी की स्थिति नाजुक होने के बारे में जानकारी होने पर कुमारस्वामी, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा एवं राज्य के अन्य वरिष्ठ नेता दिन का अपना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द करके तुमकुरू पहुंचे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top