Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक चुनाव परिणाम: बहुमत में भी नाटक, किसके सर सजेगा ताज-ए-कर्नाटक

कर्नाटक चुनावों के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद तमाम बड़े एग्जिट पोल्स सामने आ गए हैं। इनमें मिली-जुली तस्वीर दिखाई दे रही है। किसी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त है तो किसी में भाजपा को।

कर्नाटक चुनाव परिणाम: बहुमत में भी नाटक, किसके सर सजेगा ताज-ए-कर्नाटक
X

कर्नाटक चुनावों के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद तमाम बड़े एग्जिट पोल्स सामने आ गए हैं। इनमें मिली-जुली तस्वीर दिखाई दे रही है। किसी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त है तो किसी में भाजपा को।

हालांकि अधिकतर एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की ही उम्मीद जता रहे हैं। ऐसे में जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। मतदान के बाद करीब 2655 उम्मीदवार की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। नतीजे 15 मई यानी कल आएंगे।

224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों पर मतदान हुआ है। कर्नाटक में बहुमत का आंकड़ा पाने के लिए 113 सीटों पर जीत सुनिश्चित करनी होगी। टाइम्स नाउ ने कर्नाटक चुनाव को लेकर दो एग्जिट पोल किए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: नानकमत्ता में ट्रक और कार की भिड़ंत, पांच लोगों की मौत और तीन घायल

टाइम्स नाउ और वीएमआर के एग्जिट पोल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आती दिख रही है। हालांकि इस एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 97, भाजपा 87, जेडीएस प्लस 35 और अन्य को 3 सीटों का अनुमान जताया गया है।

इस हिसाब से जेडीएस कर्नाटक में किंगमेकर के तौर पर उभर सकती है। इंडिया टुटे-एक्सिस बैंक का एग्जिट पोल कांग्रेस के लिए खुशखबरी लेकर आया है। इस एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार की वापसी हो सकती है।

इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 106 से 118, भाजपा को 79 से 82, जेडीएस को 22 से 30 और अन्य को 1 से 4 सीटों का अनुमान जताया गया है। न्यूज एक्स-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में भाजपा-कांग्रेस पर बढ़त बनाती दिखाई दे रही है।

हालांकि इस एग्जिट पोल में भी हंग असेंबली ही बनती दिख रही है क्योंकि भाजपा के बहुमत से कुछ कदम पीछे रह जाने के आसार जताए गए हैं। इस एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 72 से 78, भाजपा को 102 से 110, जेडीएस को 35 से 39 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस हिसाब से जेडीएस किंगमेकर बनने की तरफ बढ़ती दिख रही है।

गौरतलब है कि चुनाव पूर्व जारी हुए ओपिनियन पोल के नतीजों में भी कमोबेश एक्जिट पोल वाली स्थिति को ही दर्शाया गया था। उस वक्‍त भी किसी भी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिलने की बात कही गई थी।

ज्‍यादातर न्‍यूज चैनलों ने कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आने का अनुमान व्‍यक्‍त किया था। हालांकि कुछ चैनलों ने भाजपा को नंबर-1 के रूप में दिखाया था। सभी ओपिनियन पोल में जेडीएस को तीसरा स्‍थान मिलने की बात कही गई थी।

कर्नाटक चुनाव एग्जिट पोल

एग्जिट पोल कांग्रेस बीजेपी जेडीएस प्लस अन्य

टाइम्स नाउ-वीएमआर 97 सीटें 87 सीटें 35 सीटें 3 सीटें

इंडिया टुडे-एक्सिस 106-118 सीटें 79-82 सीटें 22-30 सीटें 1-4 सीटें

न्यूज एक्स-सीएनएक्स 72-78 सीटें 102-110 सीटें 35-39 सीटें 3-5 सीटें

एबीपी न्यूज-सी वोटर (2 बजे तक) 89-99 सीटें 97-109 सीटें 21-30 सीटें 3-5 सीटें

70 फीसदी मतदान

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया। शाम छह बजे तक 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि शाम छह बजे तक 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

सबसे ज्यादा, सबसे कम

निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार सबसे अधिक मतदान चिकबल्लापुरा और रामनगर में 76 प्रतिशत जबकि बेंगलुरू शहर में सबसे कम 48 प्रतिशत दर्ज किया गया। मतदान 224 सीटों में से 222 के लिए हुआ।

46 साल में तीसरी बार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस बार 70 फीसदी वोटर्स ने अपने मत का इस्तेमाल किया। पिछली बार की तुलना में मतदान 1.5 फीसदी कम रहा। इससे पहले 1978 और 2013 में 70फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई थी।

21 राज्यों में भगवा

अब तक भाजपा 21 राज्‍यों में बहुमत या फिर गठबंधन में सरकार बना चुकी है। कांग्रेस 13 राज्‍यों से सिमटकर कर्नाटक समेत चार राज्‍यों में मौजूद है। कर्नाटक हाथ से निकलने पर कांग्रेस की सरकार सिमटकर तीन राज्‍यों में आ जाएगी। जीतने के बाद भाजपा की सत्‍ता वाला यह 22वां राज्‍‍‍य होगा।

इनपुट भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top