Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: कांग्रेस-JDS का गठबंधन, फिर भी बनेगी भाजपा की सरकार

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति के बीच कांग्रेस ने आज कहा कि उसके और जदएस के नेता जल्द ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: कांग्रेस-JDS का गठबंधन, फिर भी बनेगी भाजपा की सरकार
X

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति के बीच कांग्रेस ने आज कहा कि उसके और जदएस के नेता जल्द ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने 1998 में तत्कालीन राष्ट्रपति केआर नारायणन द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने का हवाला दिया और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस और जदएस के पास गठबंधन सरकार के लिए पूर्ण बहुमत है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस और जदएस 95 सीटें जीत चुकी हैं और 20 पर आगे चल रही हैं। यह स्पष्ट है कि गठबंधन के लिए दोनों के पास स्पष्ट बहुमत है। दोनों को कुल मतों का 56 फीसदी मत मिले हैं। सुरजेवाला ने कहा कि गठबंधन के नेता जल्द ही राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और स्थापित संवैधानिक नियमों के मुताबिक सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें- हमारे पास 117 सदस्यों का समर्थन, हम सरकार बनाएंगे: गुलाम नबी आजाद

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति केआर नारायणन ने 12 मार्च, 1998 को श्री अटल बिहारी वाजपेयी को सरकार गठन और गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित करके एक निष्पक्ष और संवैधानिक परंपरा कायम की थी।

कर्नाटक में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। अब तक के नतीजों और रुझानों के मुताबिक भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जदएस-बसपा गठबंधन को 38 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। बहुमत का जादुई आंकड़ा 112 सीटों का है।

कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 112 सीटों की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- जेडीएस-कांग्रेस के बरिष्ठ नेता राज्यपाल से मिलने पहुंचे राजभवन, पेश किया सरकार बनाने का दावा

कर्नाटक में भाजपा के प्रदेश प्रमुख बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। भाजपा नेता येदियुरप्पा ने कहा कि हम सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरे हैं, राज्यपाल से बहुमत साबित करने का अवसर देने का आग्रह किया है।

भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने आज कांग्रेस पर कर्नाटक के जनादेश को पलटने तथा जनता दल सेकुलर (जदएस) को सरकार गठन के लिए समर्थन की पेशकश कर पिछले दरवाजे से सत्ता में लौटने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य की ज नता ने सिद्धरमैया सरकार को पूरी तरह खारिज कर दिया है और बदलाव के लिए जनादेश दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की अगुवाई वाले जद (एस) को समर्थन देने की कांग्रेस की पेशकश के शीघ्र बाद प्रदेश में भाजपा नेता ने कहा कि जनता ने कांग्रेस मुक्त कर्नाटक का जनादेश दिया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top