Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: भाजपा प्रचंड जीत की ओर, फिर भी सता रही है ये चिंता

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018 में सबसे ज्यादा सीटें जितने के बाद भी भाजपा बहुमत से 6 सीट पीछे है। जिसको लेकर पार्टी में काफी हलचल है। कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 112 सीटों की जरूरत है।

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: भाजपा प्रचंड जीत की ओर, फिर भी सता रही है ये चिंता
X

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के आज घोषित परिणामों में भाजपा सामान्य बहुमत के करीब पहुंचती नजर आ रही है। पार्टी उम्मीदवारों ने अब तक 36 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 69 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि 67 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। जद (एस) ने 4 सीट जीत ली है जबकि 36 सीटों पर वह आगे है। क्षेत्रीय दल केपीजेपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीवार ने अभी तक बढ़त बनी हुई है।

सबसे ज्यादा सीटें जितने के बाद भी भाजपा बहुमत से 6 सीट पीछे है। जिसको लेकर पार्टी में काफी हलचल है। कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 112 सीटों की जरूरत है।

आर आर नगर सीट पर कथित चुनावी कदाचार की वजह से चुनाव टाल दिया गया जबकि जयनगर सीट पर भाजपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया है। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया चामुंडेश्वरी सीट से 34,000 से अधिक मतों के भारी अंतर से पीछे चल रहे हैं।

इस सीट पर जद ( एस ) के जी टी देवगौड़ा आगे हैं। बादामी में भी मुख्यमंत्री को भाजपा उम्मीदवार बी श्रीरामुलू से कड़ी टक्कर मिल रही है। इस सीट पर सिद्धरमैया महज 1696 मत से आगे चल रहे हैं।

भगवा पार्टी के उम्मीदवार विवादित रेड्डी बंधुओं के करीबी सहयोगी हैं। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने अपने गढ़ शिकारीपुरा से जीत दर्ज कर ली है।

उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गोनी मालतेसा को 35397 मतों से हराया। दिलचस्प है कि कांग्रेस को 37.9 प्रतिशत और भाजपा को 36.5 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं।

चुनाव का पहला नतीजा भाजपा के पक्ष में गया। सुल्लिया सीट पर भाजपा के अंगारा एस ने 26,068 वोटों के अंतर से कांग्रेस उम्मीदवार बी रघु को पराजित किया, जबकि मुदीगेरे (सु) से भाजपा के एम पी कुमारस्वामी ने 12,512 वोटों से कांग्रेस के मोटाम्मा को शिकस्त दी।

भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने शिकारीपुरा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गोनी मालतेसा को 35,397 मतों के अंतर से हराया।

नारगुंड सीट पर भाजपा के चंद्रकांतगौड़ा चन्नाप्पागौड़ा पाटिल ने कांग्रेस उम्मीदवार बासवरेड्डी रंगारेड्डी यवगल को 7,979 वोटों से हराया है। सौंदत्ती यल्लमा सीट पर भाजपा के आनंद उर्फ विश्वनाथ चंद्रशेखर ममानी ने निर्दलीय उम्मीदवार आनंद चोपड़ा को 62,291 वोटों से हराया।

शिमोगा ग्रामीण सीट से भाजपा के के. बी अशोक नाइक ने जद ( एस ) के शारदा पुराणिक को 3,777 वोटों से हराया। मैंगलूरू सीट पर कांग्रेस के यूटी अब्दुल खादेर ने भाजपा के संतोष कुमार राय के बोलीयारू को 19,739 वोटों से शिकस्त दी है। संदूर सीट से कांग्रेस के ई तुकामराम ने भाजपा के डी राघवेंद्र को 14,010 वोटों से पराजित किया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top