Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: भाजपा की बनेगी सरकार, येदियुरप्पा ने दिया सबूत

कर्नाटक में भाजपा के प्रदेश प्रमुख बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए वह केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं।

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: भाजपा की बनेगी सरकार, येदियुरप्पा ने दिया सबूत
X

कर्नाटक में भाजपा के प्रदेश प्रमुख बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए वह केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं। भाजपा नेता येदियुरप्पा ने कहा कि हम सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरे हैं, राज्यपाल से बहुमत साबित करने का अवसर देने का आग्रह किया।

वहीं भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने आज कांग्रेस पर कर्नाटक के जनादेश को पलटने तथा जनता दल सेकुलर (जदएस) को सरकार गठन के लिए समर्थन की पेशकश कर पिछले दरवाजे से सत्ता में लौटने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य की ज नता ने सिद्धरमैया सरकार को पूरी तरह खारिज कर दिया है और बदलाव के लिए जनादेश दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की अगुवाई वाले जद(एस) को समर्थन देने की कांग्रेस की पेशकश के शीघ्र बाद प्रदेश में भाजपा नेता ने कहा कि जनता ने कांग्रेस मुक्त कर्नाटक का जनादेश दिया था।

उन्होंने कहा कि सिद्धरमैया सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर थी और मुख्यमंत्री को चामुंडेश्वरी में अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र में करारी हार का मुंह देखना पड़ा। येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा कांग्रेस द्वारा अपनाये जा रहे कुटिल उपायों की निंदा करती है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कर्नाटक के जनादेश को पलटने तथा जनता दल सेकुलर को सरकार गठन के लिए समर्थन की पेशकश कर पिछले दरवाजे से सत्ता में लौटने की कोशिश कर रही है। कर्नाटक की जनता इसे कभी स्वीकार नहीं करेगी।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणामों में भाजपा को बहुमत के जादुई आंकड़े से कुछ सीटें कम मिलने की संभावना के बीच पार्टी ने राज्य में अगली सरकार बनाने का अंकगणित साधने के लिए तीन वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों को कर्नाटक भेजा है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रकाश जावड़ेकर और जे पी नड्डा आज दोपहर में अमित शाह से मुलाकात करने के बाद बेंगलूरू के लिये रवाना हो गये। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भी अमित शाह के आवास पर मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति उभरती नजर आ रही है। अब तक की मतगणना में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है लेकिन बहुमत के आंकड़े से कुछ सीटे पीछे है।

इसी बीच कांग्रेस ने कहा है कि वह सरकार के गठन के लिए जद (एस) को समर्थन देने को तैयार है। भाजपा उम्मीदवारों ने अब तक 88 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 16 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस ने 66 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि 12 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। जद (एस) ने 34 सीट जीत ली है जबकि 03 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 112 सीटों की जरूरत है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top