Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्नाटक चुनाव 2018: उम्मीदवारों को करना होगा इन नियमों का पालन, नहीं तो जब्त हो जाएगी जमानत

कर्नाटक में विधानसभा के चुनावों को लेकर राज्य में खास तरीके की तैयारियां की गई है। इसके साथ ही कर्नाटक में चुनावों तारीखों का भी एेलान कर दिया गया है। राज्य में 12 मई को एक चरण में चुनाव करवाया जाएगा और इन चुनावों की मतगणना 15 मई को की जाएगी।

कर्नाटक चुनाव 2018: उम्मीदवारों को करना होगा इन नियमों का पालन, नहीं तो जब्त हो जाएगी जमानत
X

भारतीय चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा के चुनावों को लेकर राज्य में खास तरीके की तैयारियां की है। इसके साथ ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का भी एेलान कर दिया गया है।

कर्नाटक में 12 मई को एक चरण में चुनाव होगा और चुनाव की मतगणना 15 मई को होगी। चुनाव आयोग ने तारीख के एेलान के बाद पूरे राज्य में आचार संहिता लागू की है।

चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू की

चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू इसलिए की है, जिससे इन चुनावों में कोई छेड़छाड़ ना कर पाए। इन चुनावों के दौरान रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्‍पीकर का इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा। कमजोर तबके के वोटरों को विशेष सुरक्षा दी जाएगी।

राज्य की कुल 224 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत है और इस बार कर्नाटक में सभी ईवीएम पर प्रत्‍याशियों की तस्‍वीरें भी लगी होंगी।

इन चुनावों में चुनाव आयोग ने कर्नाटक में करीब 56 हजार बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल करने का आदेश दिया है। वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग ने कहा है कि दिव्यांगों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोलिंग बूथ पर खास तरह के इंतेजाम किए जाएंगे।

ये भी पढ़े: शिल्पा शेट्टी के हॉट बैली डांस को देखकर उड़ गए वरूण धवन के होश, देखें वीडियो

28 मई को कर्नाटक में कांग्रेस के सिद्धारमैया सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने आदेश दिया है कि अगर बिना दस्तावेज के रकम मिली तो उसे जब्त कर लिया जाएगा।

चुनाव में लड़ने वाले प्रत्याशी अपना नोमिनेशन 17 अप्रैल से भर सकेंगे। चुनाव आयो ने नोमिनेशन वापिस लेने का आखिरी दिन 24 अप्रैल रखा है।

भाजपा के आईटी सेल के हेड अमित मालविया पर जांच

भाजपा के आईटी सेल के हेड अमित मालविया ने चुनाव आयोग के चुनावों की तारीख की घोषणा करने से पहले ही ट्विटर पर कर्नाटक चुनाव की तारीख बता दी थी। इस मामले पर चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि इस की जांच की जाएगी।

बता दें कि कर्नाटक में 225 विधानसभा की सीटे है, इनमें से 224 सीटों पर चुनाव करवाया जाएगा। इनमें से बची एक सीट पर एंगलोइंडियन समुदाय के सदस्य के लिए है।

ये भी पढ़े: कांग्रेस आलाकमान का कपिल सिब्बल को फरमान, बाबरी केस से रहें दूर, बताई ये वजह

इस बार इन चुनावों में भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने है। दोनों ही पार्टियां इस चुनाव को जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है। वहीं दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता पूरे जोर-शोर से प्रचार में लगे हुए है।

इन चुनावों में कांग्रेस अपनी कर्नाटक में सरकार बचाने में अपना पूरा जोर झोक चुकी है, वहीं दूसरी तरफ भाजपा भी कर्नाटक की सत्ता पर कब्जा करने में पूरी तरह तैयार है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top