Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Karnataka Budget 2018 Live Updates: एचडी कुमारस्वामी ने किसानों का कर्ज किया माफ, लेकिन बढ़ाई पेट्रोल-डीजल की कीमतें

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज पहला कर्णाटक बजट 2018 विधानसौधा में पेश किया। कुमारस्वामी ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि हमने पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक किसानों के सभी डिफ़ॉल्ट फसल ऋणों को माफ करने का फैसला किया है।

Karnataka Budget 2018 Live Updates: एचडी कुमारस्वामी ने किसानों का कर्ज किया माफ, लेकिन बढ़ाई पेट्रोल-डीजल की कीमतें
X

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज पहला बजट विधानसौधा में पेश किया। बजट पेश करने से पहले एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वित्त मंत्री रहते यह मेरे लिए नया अनुभव होगा। मैंने यह सरप्लस बजट देने के लिए इसे एक चुनौती के रूप में लिया है।

कुमारस्वामी ने पहले बजट में किसानों को बड़ी राहत दी है। कुमारस्वामी ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को 2 लाख रुपए की तक सीमित रहेगा। इस फसल लोन छूट योजना से किसानों को 34,000 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा।
कुमारस्वामी ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि हमने पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक किसानों के सभी डिफ़ॉल्ट फसल ऋणों को माफ करने का फैसला किया है। समय से ऋण भरने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए चुकाए गए ऋण की राशि या 25000 रुपए उनको भुगतान करने का निर्णय लिया है।
कुमारस्वामी ने कहा कि डिफॉल्टर किसानों को नया लोन लेने के लिए सरकार से क्लियरेंस सर्टिफिकेट लेना होगा। इस उद्देश्य के लिए, 2018-19 के बजट में 6500 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं।
बजट पेश करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि मैंने पेट्रोल और डीजल के टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्ताव में वर्तमान समय में पेट्रोल पर 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 32 प्रतिशत और डीजल पर 19 प्रतिशत से बढ़ाकर 21 प्रतिशत रखा है, जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 1.14 रुपए और डीजल की कीमत 1.12 रुपए होगी।
बजट पेश करने के दौरान कुमारस्वामी ने कहा कि बेंगलुरू में इंदिरा केंटीन की प्रसिद्धि को देखते हुए, पूरे राज्य के तालुका और जिले में के मुख्यालय में 247 इंदिरा कैंटीन खोलने का ऐलान किया है, जिसके 211 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान किया गया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top