Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Karnataka Assembly Elections 2018 Live Updates: वोटिंग खत्म, 70 प्रतिशत हुआ मतदान

karnataka Assembly Elections 2018 Live Updates कर्नाटक विधानसभा की 224 में 222 सीटों पर आज मतदान होगा, 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है। वोटों की गिनती 15 मई को होगी। 55,600 से अधिक मतदान केंद्र चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य में 55,600 से अधिक मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

Karnataka Assembly Elections 2018 Live Updates: वोटिंग खत्म, 70 प्रतिशत हुआ मतदान
X

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही सियासी सरगर्मी के बीच आज कर्नाटक की 224 में से 222 सीटों पर मतदान सात बजे शरू हो गए, 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है। वोटों की गिनती 15 मई को होगी। कर्नाटक के 4.99 करोड़ से अधिक मतदाता 2622 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य में 55,600 से अधिक मतदान केंद्र बनाये गए हैं। कुछ सहायक मतदान केंद्र भी होंगे। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए 3.5 लाख से अधिक कर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। 15 मई को नतीजे आएंगे।

karnataka Assembly Elections 2018 Live Updates:

6 बजे तक हुई 70 प्रतिशत वोटिंग। बेंगलुरु में शुरु हुई ईवीएम को सील करने की प्रक्रिया।

5 बजे तक हुई 61 प्रतिश वोटिंग।

3 बजे तक हुई 56 प्रतिशत वोटिंग। पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा नेता एसएम कृष्णा ने बेंगलुरु के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

एक नवविवाहित जोड़ा शादी के तुरंत बाद वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे। दूल्हा मल्लिकार्जुन गमनगत्ती और दुल्हन निकिता जोडी ने धारवाड़ के बूथ न. 191-ए पर अपना वोट डाला।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने चामुंडेश्वरी में वोट डाला। सिद्दारमैया चामुंडेश्वरी और बादामी से चुनाव लड़ रहे हैं।

वोटिंग शुरू हो चुकी है। अब तक 37% वोटिंग हो चुकी है। पूर्व कर्नाटक लोकायुक्त न्यायमूर्ति संतोष हेगड़े ने बेंगलुरू में एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। हेगड़े ने कहा कि अब पिछले कुछ सालों में साड़ियों का वितरण शराब, धोती और कुकर खुले में बांटे जा रहे हैं। यह लोकतंत्र में एक अच्छा संकेत नहीं है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कलाबुरागी के बसवानागर में मतदान बूथ संख्या 108 पर मतदान किया। सिद्दागंगा मठ के शिवकुमार स्वामी ने तुमाकुरु में अपना वोट दिया।

अध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने कनकपुरा में अपना वोट डाला, वहीं मुरुसवीर मठ के गुरुसिद्दा राजयोगिंद्र महास्वामी हुबली में अपना वोट डाला।

पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा ने हसन जिले के होलानेरासिपुरा शहर में मतदान बूथ संख्या 2344 में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हम पूरी उम्मीद करते हैं कि हमारी सरकार वापस सत्ता में आएगी, हमने अच्छा प्रदर्शन किया है।

JD(S)'s HD Deve Gowda, his wife Chennamma Deve Gowda, son HD Revanna & other family members cast their votes at polling booth no.244 in Holenarasipura town in Hassan district. pic.twitter.com/U40iXkAM1L

— ANI (@ANI) May 12, 2018

JD(S)'s H. D. Deve Gowda casts his vote at polling booth no.244 in Holenarasipura town in Hassan district, says, 'We expect a possibility of forming the government, we have done well.' #KarnatakaElections2018 pic.twitter.com/depYaB4Y65

— ANI (@ANI) May 12, 2018

हासन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के कारण देवेगौड़ा परिवार वोट नहीं डाल पाया। भाजपा के एमपी राजीव चंद्रशेखर ने वोट डाला, वहीँ इससे पहले भाजपा के उम्मीदवार श्रीरामुलु ने वोट डालने से पहले गौ पूजन किया।

पीएम मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की है। कर्नाटक के लोग बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए लाइन में लगे हुए हैं। मतदान केन्द्रों पर भारी मात्र में पुलिस बल तैनात है।

बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने शिकारपुर, शिमोगा में अपना वोट डाला। येदियुरप्पा ने कहा कि यह एक शुभ दिन है, हर किसी को बाहर आना चाहिए और वोट देना चाहिए। हम (बीजेपी) को 150 से ज्यादा सीटें मिलेगी और मैं 17 मई को सरकार बनाने जा रहा हूं।

वहीँ केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सदानंद गौड़ा ने भी पुट्टूर में अपना वोट डाला। सदानंद गौड़ा ने कहा कि निश्चित रूप से इस बार मतदान में वृद्धि होगी। वे कर्नाटक से सिद्दारमैया सरकार को हटाना चाहते हैं। लोग बड़ी संख्या में बाहर आ जाएंगे।

वोटिंग से पहले भाजपा के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने अपने घर में पूजा की, उसके बाद वह शिकारपुर मंदिर गए वहां पूजा करने के बाद उन्होंने कहा कि लोग सिद्दारमैया सरकार से तंग आ चुके हैं। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बाहर आएं और भाजपा के लिए वोट दें। मैं कर्नाटक के लोगों को आश्वासन देता हूं कि मैं सुशासन दूंगा।

कर्नाटक हाईटेक चुनाव

  • पहली बार कुछ चुनिंदा मतदान केंद्रों पर दिव्यांग कर्मचारी ड्यूटी पर होंगे। लोग मोबाइल ऐप से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार की स्थिति के बारे में जान पाएंगे।
  • 985 के बाद से कर्नाटक में कोई भी दल लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं आ पाया है। उस साल रामकृष्ण हेगड़े की अगुवाई में जनता दल फिर सत्ता पर काबिज हुआ था।
  • कांग्रेस, पंजाब के बाद एकमात्र बड़े राज्य पर काबिज रहने के लक्ष्य पर केंद्रित है जबकि भाजपा कर्नाटक में अपनी सरकार बनाने के लिए जुटी हुई है।

भाजपा-कांग्रेस की जीत का दावा

  • एक दशक से सत्ता से बाहर जनता दल सेक्युलर के अध्यक्ष एच डी कुमारस्वामी ने माना है कि उनकी पार्टी के लिए यह जीवन-मरण का सवाल है।
  • कांग्रेस को विश्वास है कि वह लगातार सत्ता में नहीं आने के चलन को तोड़ेगी और सिद्धारमैया ने कहा कि उनकी पार्टी इस बार इतिहास रचेगी।
  • वहीँ भाजपा ने कर्नाटक जितने के लिए ‘मिशन 150 सीट’ के साथ अपना अभियान शुरु किया था लेकिन शाह ने कहा कि पार्टी 130 से अधिक सीटें जीतेंगी।

कांग्रेस-भाजपा का जोरदार प्रचार

  • साल 2013 के विपरीत भाजपा इस बार एकजुट है। उस साल वह येदियुरप्पा की केजीपी, बी श्रीरामुलू की बीएसआर कांग्रेस जैसे धड़ों में बंटी थी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के लिए ताबड़तोड़ प्रचार किया जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी।
  • साथ में सोनिया गांधी ने भी करीब 2 साल बाद चुनावी रैली में कांग्रेस के लिए वोट मांगे। सिद्धारमैया समेत चार वर्तमान और पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव मैदान में हैं।
  • भाजपा के येदियुरप्पा शिकारीपुरा से, जेडीएस के कुमारस्वामी चेन्नापटना और रमनगारा से और भाजपा के जगदीश शेट्टार हुब्बली धारवाड़ से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

2 सीटों पर चुनाव स्थगित

  • कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों के लिए आज मतदान होगा। एक सीट पर मतदान भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के चलते स्थगित कर दिया गया है।
  • दूसरी आरआर नगर सीट पर मतदाता पहचान पत्र मिलने की शिकायत के बाद वोटिंग स्थगित कर 28 मई को कराने का ऐलान किया गया है।

2013 में कांग्रेस को मिली थी 122 सीटें

  • साल 2013 के चुनाव में कांग्रेस को कर्नाटक में 122 सीटें मिली थीं। भाजपा और जेडीएस को 40-40 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।
  • कर्नाटक जनता पक्ष को 6, बडवारा श्रमिकारा रैयतरा को 4, कर्नाटक मक्कल पक्ष, समाजवादी पार्टी और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष को एक-एक सीटें हासिल हुई थीं और 9 निर्दलीय विजयी रहे थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top