Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कानपूर रेल हादसा: मरने वालों की संख्या पहुंची 145, सैकड़ों घायल

इस घटना के बाद राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दूसरे बड़े नेताओं ने अफसोस जताया है।

कानपूर रेल हादसा: मरने वालों की संख्या पहुंची 145, सैकड़ों घायल
कानपुर. रविवार रात 3 बजे कानपुर में हादसे का शिकार हुई इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 30 घंटे बीत जाने के बाद भी बोगियों से शव निकाले जा रहे हैं। इस भीषण हादसे में मरने वालों की संख्या अब तक 145 पहुंच गई है, जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। एनडीआरएफ की टीम ने बताया कि अभी भी कई लोग ट्रेन के अंदर फंसे हुए हैं जिन्हें बाहर निकालने का काम किया जा रहा है। कानपुर के पुखरायां में रात भर बचाव और राहत अभियान चला। हालांकि रात में किसी भी यात्री के जिंदा निकालने की खबर नहीं है। यूपी पुलिस, सेना और एनडीआरएफ के जवान राहत और बचाव के कार्य में जुटे हुए हैं।
सबसे ज्यादा नुकसान S-2 बोगी में हुआ
आपको बता दें कि इंदौर से पटना जा रही इंदौर-राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस रविवार को तड़के तीन बजे तब दुर्घटनाग्रस्त हो गई जब लोग गहरी नींद में थे। ये हादसा इतना भयानक था कि ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतरे गए। कई डिब्बे एक दूसरे पर चढ़ गए। उनके परखच्चे उड़ गए। इस हादसे में एसी के 5, स्लीपर के 6, जनरल के दो और लगैज के एक डब्बे को नुकसान पहुंचा है। सबसे ज्यादा नुकसान S-2 बोगी को हुआ है। इंदौर पटना एक्सप्रेस हादसे के बाद कल देर रात स्पेशल ट्रेन घायलों और बाकी दूसरे यात्रियों को लेकर पटना पहुंची। करीब साढ़े तीन सौ य़ात्री पटना जंक्शन पर स्पेशल ट्रेन के जरिए पहुंचे।

प्रभु ने दिए जाँच के आदेश और किया मुआवजे का ऐलान
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिये हैं। रेल मंत्रालय ने दुर्घटना में हताहत हुए लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया। मृतकों के परिजनों के लिए 3.5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार और साधारण रूप से घायलों के लिए 20 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। इसके साथ ही पीएम राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और गंभीर रुप ये घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। इनके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों को 5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी मृतक के परिजनों को 2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। इसके साथ ही रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top