Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश ने डॉ. कलाम को दी श्रद्धांजलि, 30 जुलाई को होगा अंतिम संस्कार

पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल कलाम काे देशभर में श्रद्धांजलि दी गई।

देश ने डॉ. कलाम को दी श्रद्धांजलि, 30 जुलाई को होगा अंतिम संस्कार
नई दिल्ली. पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल कलाम काे देशभर में श्रद्धांजलि दी गई। मंगलवार को सेना के विशेष विमान से उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उन्हें श्रद्धांजलि देने पालम हवाई अड्डे पहुंचे। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने भी उन्हें सलामी दी।एयरपोर्ट से उनके पार्थिव शरीर को फूलों से सजे वाहन पर नयी दिल्ली के 10 राजाजी मार्ग स्थित उनके आवास पर ले जाया गया।

इस दौरान रास्ते में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए खड़े थे। आम जनता भी अंतिम दर्शन कर सके, इसलिए उनका सरकारी आवास शाम को सभी के लिए खोल दिया गया। कलाम के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर सहित कई हस्तियां पहुंचीं। डॉ. कलाम की पार्थिव देह को उनकी जन्मस्थली रामेश्वरम में 30 जुलाई को पूरे सैन्य सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : कारगिल विजय दिवस: 16 वीं वर्षगांठ पर देश भर में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि


तो वही दूसरी तरफ गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार को दिन में 11 बजे कलाम को अंतिम विदाई दी जायेगी। कलाम के परिवार की इच्छा के अनुसार तमिलनाडु के रामेश्वरम में उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा। पूर्व राष्ट्रपति कलाम का सोमवार शाम 7.45 बजे शिलांग में निधन हो गया था। वह शिलांग में आईआईएम के छात्रों को व्याख्यान दे रहे थे। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ी और वह गिर पड़े, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने DNA की बात कहकर किया बिहार का अपमान: नीतीश कुमार

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top