Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

के चंद्रशेखर राव दूसरी बार बने तेलंगाना मुख्यमंत्री, जानें इनके बारे में सबकुछ

के चंद्रशेखर राव (केसीआर) दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री बन गए हैं। तेलंगाना के गवर्नर ईएसएल नरसिम्हन ने राजभवन में के. चंद्रशेखर राव को गोपनीयता की शपथ दिलाई।

के चंद्रशेखर राव दूसरी बार बने तेलंगाना मुख्यमंत्री, जानें इनके बारे में सबकुछ

के चंद्रशेखर राव प्रोफाइल

तेलंगाना राष्ट्र समिति, टीआरएस (TRS) के चीफ के चंद्रशेखर राव (केसीआर) दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री बन गए हैं। तेलंगाना के गवर्नर ईएसएल नरसिम्हन ने राजभवन में के. चंद्रशेखर राव को गोपनीयता की शपथ दिलाई।

के चंद्रशेखर राव प्रोफाइल

* तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) का जन्म 17 फरवरी 1954 को आंध्र प्रदेश के मेदक जिले के चिंतामदका गांव में हुआ था।

* के चंद्रशेखर राव ने साल 1970 में कॉलेज व यूनिवर्सिटी की पढ़ाई के दौरान ही राजनीति की शुरुआत की थी। के चंद्रशेखर राव 1985 में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) में शामिल हुए और विधायक भी चुने गए।

* के चंद्रशेखर राव 1987-88 तक आंध्रप्रदेश में राज्यमंत्री भी रहे। यह भी बता दें कि के चंद्रशेखर राव तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के गठन से पहले वे तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सदस्य रहे थे।

* के चंद्रशेखर राव तेलंगाना राज्य के निर्माण की मांग थी इसी दौरान उन्होंने टीडीपी पार्टी को छोड़ दिया था।

* के चंद्रशेखर राव ने साल 2004 में तेलंगाना राष्ट्र समिति कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ा था। इस चनाव में उन्हें पांच सीटों पर जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें- तेलंगाना / के चंद्रशेखर राव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, दूसरी बार बने तेलंगाना के CM

* के चंद्रशेखर राव 2004-6 तक केंद्रीय श्रम और नियोजन मंत्री के पद पर कार्य किया था। साल 2006 में उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद जब चुनाव हुए थे तो उन्होंने भारी बहुमत जीत हासिल की थी और सांसद चुने गए।

* कांग्रेस के साथ वह 2009 तक गंठबंधन में रहे इसके बाद कुछ मतभेदों के चलते गठबंधन से अलग होना पड़ा था।

* तेलंगाना राष्ट्र समिति के लंबे संघर्ष के बाद साल 2014 में तेलंगाना का गठन हुआ था। पहले चुनाव में राज्य की 119 विधानसभा सीटों में से 63 पर जीत हासिल और 2 जून 2014 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

तेलंगाना में केसीआर ने दूसरी संभाली कमान

टीआरएस अध्यक्ष चंद्रशेखर राव दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री बन गए हैं। तेलंगाना का विधानसभा चुनावका पूरा चुनाव केसीआर के नेतृत्व में ही लड़ा गया।

केसीआर गजवेल विधानसभा सीट से 57,321 मतों के अंतर से जीते। राव को 1,23,996 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वनतेरु प्रताप रेड्डी को 66,675 वोट मिले।

2014-2018 के चुनाव नतीजें

पार्टी 2018 में सीटें 2014 में सीटें

टीआरएस 88 63

कांग्रेस-तेदेपा 21 21+15 (अलग-अलग चुनाव लड़ा)

भाजपा 1 5

एआईएमआईएम 7 7

अन्य 2 8

Share it
Top