Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की बड़ी जीत, ICJ में एक बार फिर जज चुने गए दलवीर भंडारी

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में अंतिम सीट के लिए होने वाले चुनाव में भारतीय जज दलवीर भंडारी ने बाजी मार ली है।

भारत की बड़ी जीत, ICJ में एक बार फिर जज चुने गए दलवीर भंडारी

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में अंतिम सीट के लिए होने वाले चुनाव में भारतीय जज दलवीर भंडारी ने बाजी मार ली है। भारतीय जज भंडारी का मुकाबला ब्रिटेन के उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड से था। भंडारी दूसरी बार अतंराष्ट्रीय अदालत के जज बने हैं।

भारत की ये जीत इसलिए बेहद खास है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय अदालत की अंतिम सीट के लिए मुकाबला बेहद दिलचस्प था। हर पल नए-नए मोड़ आ रहे थे। 11वें दौर तक जस्टिस दलबीर भंडारी जनरल एसेंबली में तो आगे थे मगर सिक्योरिटी काउंसिल में उनके पास पर्याप्त समर्थन नहीं था। लेकिन अंतिम दौर में हार सामने देखते हुए ब्रिटेन के उम्मीदवार ग्रीनवुड मैदान से हट गए।

अंतर्राष्ट्रीय अंदालत में चुनाव जीतने के लिए दोनो काउंसिल में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी था। इसके बाद 12वें दौर का चुनाव सोमवार यानी 20 नवंबर को हुआ जिसमें दलवीर भंडारी ने 183 वोट हासिल किए। उन्होंने सिक्योरिटी काउंसिल के सभी 15 वोट भी हासिल किए।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में पंद्रह जज चुने जाने थे जिनमें से 14 जजों का चुनाव हो चुका था। 15वें जज के चुनाव के लिए ब्रिटेन की तरफ से ग्रीनवुड और भारत की ओर से जस्टिस भंडारी आमने- सामने थे। जनरल असेंबली और सिक्योरिटी काउंसिल में बहुमत के लिए 97 और 8 वोटों का मिलना जरूरी होता हैं।

जस्टिस भंडारी की जीत भारत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुलभूषण जाधव का मामला भी अंतर्राष्ट्रीय अदालत में है और पाकिस्तान को पटखनी देने के लिए जब कुलभूषण के मामले की सुनवाई अंतर्राष्ट्रीय अदालत में चल रही थी तो जस्टिस भंडारी ने अहम भूमिका निभाई थी।

जस्टिस भंडारी की की जीत पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा 'वंदे मातरम- इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत की जीत हुई। जय हिंद'।

Next Story
Share it
Top