Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब! ये रोबोट बनाएगा आंखों का लेंस, मोतियाबिंद का इलाज संभव

यूनिवर्सल रोबोट्स अब मोतिबिंद की खतरनाक बिमारी से निजात दिलाने के लिए लेंस विकसित करते दिखेंगें।

गजब! ये रोबोट बनाएगा आंखों का लेंस, मोतियाबिंद का इलाज संभव
X

भारत में मूक रोबोट्स क्रांति की शुरूआत जल्द ही होने जा रही है। यूनिवर्सल कोबॉट्स रोबोट्स अब मोतिबिंद की खतरनाक बिमारी से निजात दिलाने के लिए लेंस विकसित करते दिखेंगे, इस लेंस को मरीज की आंखों में लगाने से मोतिबिंद का इलाज संभव हो जाएगा। अभी तक मोतियाबिन्द का ऑप्रेशन लेज़र विधि से किया जाता है।

इसे भी पढें : 24 साल बाद भारत को फिर से दहलाने की दाऊद ने रची साजिश

ये रोबाट्स इंसान की तरह ही काम करता है और दुनिया भर के 150 से ज्यादा देशो मे इस तकनिकी का प्रयोग हो रहा है। कंपनी का दावा है कि भारत में इस तकनीक को 2 साल के अंदर मार्किट में उतार दिया जाएगा। भारत इसके लिए ऊभरता हुआ बाजार दिख रहा है।

इस रोबोट्स का प्रयोग चीन, जापान मुख्य रूप से कर रहे है। यूनिवर्सल रोबोट्स के अध्यक्ष, युर्गन वॉन हॉलन ने कहा है कि ये रोबोट्स अपने ग्राहकों के साथ स्वास्थ्य, सेवा प्रदाता अरविंद आई अस्पताल और भारतीय अनुसंधान संस्थान कामपुर में सफलता से काम कर रहा है। इसी को ध्यान में रखकर कंपनी भारत को लक्ष्य बनाकर काम कर रही है।

इसे भी पढें: हनीप्रीत के वकील ने कोर्ट में दी ये दलील, हनीप्रीत ने जज से कहा ये

कंपनी की सीईओ हेलन का कहना है कि इसको खरीदने के लिए अमेरिका, यूरोप के देशो ने बडी तादात में निवेश किया है। भारत भी इसमें ग्लोबली रूप से निवेश करने में पीछे नहीं हटेगा। ये रोबोट्स मोतियाबिंद का इलाज करने के लिए लेंस भी खुद ही डिजाइन करता है

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story