Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

48 भ्रष्ट अफसरों पर चलेगा केस, सरकार ने दी मंजूरी: जितेन्द्र सिंह

भ्रष्ट अफसरों में आईएएस, आईपीएस और आईआरएस अफसर शामिल हैं।

48 भ्रष्ट अफसरों पर चलेगा केस, सरकार ने दी मंजूरी: जितेन्द्र सिंह

केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि केन्द्र सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोप में 48 अफसरों पर केस चलाने की मंजूरी दी है।

इनमें आईएएस, आईपीएस और आईआरएस अफसर शामिल हैं। सिंह ने कहा कि 13 अफसरों को सर्विस से हटाया भी गया है। इनमें चार आईएएस अफसर भी हैं।

सरकार ने ये दी जानकारी

सिंह के मुताबिक- 48 आईएएस, आईपीएस और आईआरएस अफसरों पर केस चलाने की मंजूरी दी गई है। इनमें 23 आईएएस, 3 आईपीएस और 22 इंडियन रेवेन्यू सर्विस यानी आईआरएस के अधिकारी हैं।

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान की कैद में हैं 75 रक्षाकर्मी समेत 546 भारतीय: वीके सिंह

सिंह ने कहा कि जिन मामलों में केस चलाने की मंजूरी दी गई वो 2014-15 से अब तक के हैं। इसी दौरान सरकार ने 13 अफसरों को नौकरी से हटाया दिया है। जिन अफसरों को हटाया गया है उनमें 4 आईएएस, एक आईपीएस और 8 आईआरएस हैं।

पीएम मोदी दी गई थी जानकारी

काम नहीं करने वाले या गलत क्रियाकलाप में शामिल रहे सिविल सर्विस के 381 अफसरों पर सरकार ने बीते 3 सालों में कार्रवाई की है। इनमें 24 आईएएस अफसर भी शामिल हैं।

कुछ अफसरों को वक्त से पहले सेवानिवृत कर दिया गया तो कुछ की सैलरी में कटौती की गई। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एक प्रेजेंटेशन में कार्मिक मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

इसके तहत कार्यकाल पूरा होने के बाद भी विदेशी तैनाती पर जमे अफसरों पर भी कार्रवाई हुई। मिनिस्ट्री का कहना है कि इस कार्रवाई से अफसरशाही में अनुशासन और जवाबदेही का साफ संदेश गया है। मंत्री के एक अधिकारी ने कहा-गुड गवर्नेंस के लिए साफ-साफ संदेश है कि काम करो, नहीं तो चलते बनो।

31 हजार अधिकारियों के रिकॉर्ड खंगाले गए

काम ना करने वाले और भ्रष्ट अफसरों को हटाने के लिए आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अफसरों समेत ग्रुप ए के 11,828 और ग्रुप बी के 19,714 अफसरों का रिकॉर्ड जांचा गया।

यह भी पढ़ें-मनोहर पर्रिकर ने विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन भरा

एक आईएएस, दो आईपीएस समेत ग्रुप ए के 25 और ग्रुप बी के 99 अफसरों को वक्त से पहले सेवानिवृत कर दिया गया। 10 आईएएस समेत 21 सिविल सर्वेंट्स से इस्तीफा लिया गया।

पांच आईएएस अफसरों समेत ग्रुप ए के 37 अफसरों पर बर्खास्तगी या कंपल्सरी रिटायरमेंट जैसी कार्रवाई हुई। 8 आईएएस अफसरों समेत ग्रुप ए के 199 अफसरों के सैलरी में कटौती की गई।

Next Story
Share it
Top