Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HRD मिनिस्टरी ने जियो इंस्टीट्यूट को लेकर कही ये बड़ी बात

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के 6 शिक्षण संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थानों का दर्जा दिया था। संस्थानों में 3 सरकारी और 3 निजी संस्थान शामिल हैं।

HRD मिनिस्टरी ने जियो इंस्टीट्यूट को लेकर कही ये बड़ी बात
X

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के 6 शिक्षण संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थानों का दर्जा दिया था। संस्थानों में 3 सरकारी और 3 निजी संस्थान शामिल हैं। गुरुवार को राज्यसभा में प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि जियो इंस्टीट्यूट को विशिष्ट संस्थान (इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस) का महज आशय पत्र दिया गया है। जबकि जियो इंस्टीट्यूट को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा प्रदान करने का विवाद सदन में उठ चुका है।

राज्यसभा के सांसदों का कहना है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और कई वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले अन्य संस्थानों के साथ जियो इंस्टीट्यूट की तुलना और निर्माण से पहले ही रैंकिंग देना यह न्यायसंगत नही है।
निजी संस्थानों में एक ऐसा नाम शामिल किया गया था जिसका अस्तित्व अभी न ही इंटरनेट पर मौजूद है न ही उसका निर्माण हुआ है। उसके बाद भी उसे उत्कृष्ट संस्थानों में शामिल किया है। इस संस्थान का नाम है जियो इंस्टीट्यूट। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा एक बिना अस्तित्व वाले कॉलेज या यूनिवर्सिटी को उत्कृष्ट संस्थान में शामिल करने से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।
जावड़ेकर ने सदन को बताया कि जियो इंस्टीट्यूट को महज आशय पत्र दिया गया है और उत्कृष्ट संस्थान का टैग नहीं दिया गया है। प्रकाश जावड़ेकर के बयान से विपक्षी दल के सांसदों ने कहा मीडिया की कुछ रिपोर्ट में विशिष्टता के टैग को चुनाव के बांड जिसके जरिए कॉरपोरेट के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से राजनीतिक दल को चंदा दिया जा सकता है।
मंत्री ने बताया कि दिल्ली और बाम्बे आईआईटी और बंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के तीन विशिष्ट संस्थानों में प्रत्येक को 1,000 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे, लेकिन किसी निजी संस्थान को इस प्रकार की कोई निधि नहीं दी जाएगी। जावड़ेकर ने कहा,सरकार चयन प्रक्रिया में प्रत्यक्ष रूप से शामिल नहीं थी और अलग रहकर इसका निरीक्षण कर रही थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story