Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

JEE Main 2018 आज, परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी किए 10 नए दिशा निर्देश, छात्रों के लिए जानना जरूरी

23 आईआईटी और 31 एनआईटी सहित इंजीनियरिंग कॅालेजों में जेईई मेन के दाखिलें के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं आईआईटी की ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को आयोजित की जाएंगी। जिसे लेकर सीबीएसई ने जारी किए नए दिशा- निर्देश।

JEE Main 2018 आज, परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी किए 10 नए दिशा निर्देश, छात्रों के लिए जानना जरूरी
X
सीबीएसई के 10वीं व 12वीं क्लास के पेपर लीक के बाद आज दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) यानि (आईआईटी ) की परीक्षा आयोजित की जा रही है। छात्र आज सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर जुटने शुरु हो गए है।
आपको बता दें कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए (आईआईटी) हर सार परीक्षा का आयोजन करती है। जिसमें चयनीत छात्रों को देश की प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलता है।
आपको बता दें कि देश के 23 आईआईटी और 31 एनआईटी सहित इंजीनियरिंग कॅालेजों में जेईई मेन के दाखिलें के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।
परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं आईआईटी की ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को आयोजित की जाएंगी।
गौरतलब है कि पिछले महीने ही सीबीएसई के 10वीं व 12वीं कक्षा का पर्चा लीक हो गया था। जिसे लेकर देशभर में छात्रों ने सीबीएसई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

जाने सीबीएसई द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों के बारे मेंं

1. इस बार सीबीएसई ने एक एप तैयार किया है। परीक्षा सेंटर पर प्रश्न पत्र खुलने की प्रक्रिया को लाइव देखा जाएगा। इसके लिए एक एप तैयार होगा। इसके माध्यम से दिल्ली से हर सेंटर की मॉनिटरिंग होगी।
2. सीसीटीवी से मॉनिटरिंग होगी। परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षक भी मोबाइल नहीं ले जाएंगे। देश की हर बड़ी परीक्षा में पेपर लीक हो रहा है। इस बार सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पेपर लीक हो गया। इस वजह से सीबीएसई जेईई मेन की परीक्षा छात्रों को सख्त निर्देश दिया गया है।
3. इस बार छात्रों को मेटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ेगा। छोटे-छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मशीन को पकड़ने के लिए भी मशीन लगायी जाएगी।
4. सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिया है कि 9.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी। छात्रों को दो घंटे पहले ही केंद्र पर पहुंच जाना है। विलंब से आने वाले को प्रवेश का मौका नहीं दिया जाएगा।
5. जेईई मेन में भी परीक्षार्थी को पेन, पेंसिल लाने की अनुमति नहीं दी गयी है। छात्रों को पेन और पेंसिल परीक्षा केन्द्र पर ही उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड और आईकार्ड लेकर ही परीक्षा केंद्र पर जायेंगे। इस संबंध में सीबीएसई ने तमाम परीक्षा केंद्रों को निर्देश भेज है।
6. छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ खुद का फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइ¨वग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि में से किसी एक ही कॉपी लानी होगी। ताकि परीक्षा केन्द्रों पर किसी तरह की दिक्कत नहीं हो सके।
7. स्टूडेंट्स के कंफ्यूजन को दूर करने के लिए सीबीएसई और जेईई एडवांस ने पब्लिक नोटिस जारी किया है। इसमें स्टूडेंट्स से कहा गया है कि वे सिर्फ अधिकारिक वेबसाइट की जानकारी पर ही विश्वास करें। बोर्ड ने नोटिस में कहा है कि पेपर्स तैयार करने वाले स्टेकहोल्डर्स ने सिलेबस की हर यूनिट को कवर करते हुए पेपर तैयार किया है।
8. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से कुल 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। तीनों विषयों से तकरीबन 30-30 प्रश्न होते हैं। ये सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के (मल्टीपल चॉइस) होते हैं। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।
9. अभ्यर्थी को केंद्र पर पेन या पेंसिल लेकर आने की जरूरत नहीं है। ओएमआर शीट को भरने के लिए काला बॉल प्वाइंट पेन हॉल में ही दिया जाएगा। किसी अन्य पेन से गोला भरने पर रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा। बुकलेट में निर्धारित स्थान पर ही रफ करना होगा। ओएमआर शीट भरने में किसी भी तरह की त्रुटि से रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है।
10. JEE Main 2018 का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा आयोजन अधिकारी द्वारा घोषित किया जाएगा। छात्र परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल 2018 मे देख सकते हैं। रैंक के आधार पर छात्र को एक विचार हो जायेगा की वह जेईई एडवांस के लिए योग्य है या नहीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story