Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिनेमा और राजनीति ही नहीं, इसलिए भी याद रहेंगी ''अम्मा''

जयललिता के निधन से देश में शोक की लहर है।

सिनेमा और राजनीति ही नहीं, इसलिए भी याद रहेंगी अम्मा
X
नई दिल्ली. तमिलनाडु की राजनीति में तीन दशक से भी अधिक समय तक विराजमान रही जयललिता के निधन से देश में चारों ओर शोक की लहर है। हर किसी की आंखों में नमी और आवाज में पीड़ा है। राजनीति और बॉलीवुड से लंबे अर्से से जुड़ी हुई कुछ हस्तियों ने जयललिता की मौत पर श्रद्धांजलि दी और उनके आकर्षक व्यक्तित्व से जुड़ी कुछ पुरानी यादों का ताजा करते हुए कहा कि सिनेमा जगत से लेकर राजनीति के जिस शिखर पर जयललिता पहुंची, वहां पहुंचने का अवसर शायद ही किसी को मिलता है। इसके अलावा उन्होंने अपने जीवन के इन दोनों पड़ावों (सिनेमा और राजनीति) में अपने किरदार बखूबी निभाए हैं। इसके लिए आने वाली पीढ़िया उन्हें हमेशा याद रखेंगी।
बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मथुरा से सांसद हेमामालिनी ने कहा कि तमिल और हिंदी फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए जानी जाने वाली तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता जिस मुकाम पर पहुंची। उस जगह पर शायद ही किसी को पहुंचने का मौका मिलता है। पहले सिनेमा में उन्होंने अपना एक अलग और सफल अभिनेत्री का मुकाम बनाया और उसके बाद राजनीति में भी दक्षिण-भारत के एक बड़े राज्य का कई सालों तक सफल नेतृत्व किया। तमिलनाडु में भाजपा की ओर से कोई जिम्मेदारी दिए जाने पर उसे स्वीकारने के सवाल पर हेमा कहती हैं कि जब पार्टी मुझे ऐसी कोई जिम्मेदारी देगी। तो मैं जितना कर सकती हूं, करूंगी। लेकिन मेरा ज्यादातर समय उत्तर भारत में ही गुजरा है। इसमें भी मैं दिल्ली और मुंबई में ज्यादातर समय रही हूं। इसलिए मुझे दक्षिण-भारत और खासकर वहां की राजनीति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इस मामले में जया जी का कोई मुकाबला नहीं था।
पश्चिम-बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांगेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने जयललिता के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वो एक चर्चित, मजबूत, सक्षम और आमजनता के बीच लोकप्रिय नेता थीं। वो हमेशा लोगों के दिलों में रहेंगी। मैं तमिलनाडु की आम जनता और जया जी की पार्टी एआईएडीएमके के लोगों को इस बड़ी क्षति की साहस और धैर्यपूर्वक पूर्ति करने की प्रार्थना करती हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। पश्चिम-बंगाल की मुख्यमंत्री ने जयललिता को राज्य के शांति दिवस कार्यक्रम में श्रद्धांजलि भी दी।
ममता ने अपने कुछ ट्वीट संदेशों में कहा कि मैं जयललिता जी के अंतिम दर्शन करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए तमिलनाडु जाना चाहती थी। लेकिन कोलकात्ता से सीधी फ्लाइट न मिलने की वजह से यह असंभव लग रहा है। हालांकि मैंने टीएमसी के दो सांसदों डैरेक ओ-ब्रायन और कल्याण बनर्जी को दिल्ली से तमिलनाडु रवाना कर दिया है।
बॉलीबुड अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल ने जयललिता के निधन पर दुख: प्रकृट करते हुए इतिहास के उस दौर को याद करते हुए कहा कि मुझे नहीं लगता जया जी जैसी शोहरत और कामयाबी हर किसी को मिलती है। यह भी तब जब आप एक महिला हो और आपने पहले सिनेमा के रूपहले परदे पर काम किया हो। लेकिन जब मैं कुछ साल पहले एक इंटरव्यू के सिलसिले में जयललिता से चेन्नई में मिली, तो उनके व्यक्तित्व में मौजूद गजब के आकर्षण को देखकर दंग रह गई। इसके बाद बातचीत हुई तो वो मुझसे कभी एक अभिनेत्री तो कभी एक मंझी हुई राजनीतिज्ञ की तरह संवाद करती हुई नजर आर्इं। इसे देखकर मैं कुछ समय के लिए ये यकीन ही नहीं कर सकी कि सिनेमा जगत के बाद भी कोई राजनीति में ऐसा कमाल कर सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story