Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आखिर मिल ही गई गांधी जी की हत्या में इस्तेमाल की गई कार

नाथूराम गोडसे ने बापू की हत्या में इसी कार का इस्तेमाल किया था।

आखिर मिल ही गई गांधी जी की हत्या में इस्तेमाल की गई कार
X
नई दिल्ली. महात्मा गांधी की हत्या में इस्तेमाल की गई कार दिल्ली के एक गैरेज में मिली है। नाथूराम गोडसे ने बापू की हत्या में इसी कार का इस्तेमाल किया था। यह 1930 में अमेरिकी में बनी ‘स्टड बेकर' कार है। गोडसे के पकडे जाने के बाद इस कार को जब्त कर लिया गया था। बाद में 1978 में इस कार को नीलाम कर दिया गया था।
अभी हाल हीं में पता चला है कि यह कार दिल्ली के एक मैकेनिक जावेद रहमान के गैरेज में मौजूद है। जावेद रहमान ने बातचीत में कहा कि गांधी जी की हत्या के दौरान गोडसे ने इसी कार का उपयोग किया था। गोडसे के पकडे जाने के बाद इसे जब्त कर लिया गया था। रहमान ने आगे बताया कि इस कार की 1978 में नीलामी कर दी गई थी। दिल्ली के लक्ष्मी नगर निवासी 32 वर्षीय रहमान के भाई परवेज सिद्दीकी ने बरेली के कमाल साहब से इस कार को सन् 2000 में खरीदा था। दिलचस्प बात यह है कि इस कार की नंबर प्लेट पर ‘यूएसएफ 73' के साथ ही ‘किलर' भी लिखा हुआ है।
रहमान ने 17 साल पहले ही इस कार का पुनरुद्धार किया था। जब यह उन्हें मिली थी तो बिलकुल कबाड की स्थिति में थी। हालांकि अब इस कार में कोई बडी खराबी नहीं है। इसे सिद्दीकी ने खुद अपने हाथों से ठीक किया था। रहमान के मुताबिक जब उन्होेंने यह कार खरीदी थी तब इसका रंग ‘क्रीम' और ‘डार्क ब्राउन' था। अभी इस कार का रंग ‘गहरा हरा' और ‘काला' है। उन्होंने कहा कि यह अभी 35 बीएचपी की शक्ति देती है और 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक दौड सकती है। यह एक लीटर पेट्रोल में चार किलोमीटर की दूरी तय करती है।
रहमान ने बताया कि इसके किरमिच को हटाकर इसका उपयोग एक खुली कार के तौर पर भी किया जा सकता है। इसको चालू हालत में रखने के लिए वह इसे सप्ताह में एक बार अवश्य चलना पड़ता है और यह कार देश की कई विंटेज कार रैलियों में भी जा चुकी हैं। पेशे से हीरों के कारोबारी रहमान के मुताबिक इस कार का निर्माण विशेष ऑर्डर पर किया गया था। इसलिए यह पूरे विश्व में अपने तरह की ऐसी इकलौती कार है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और
पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story