Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदीः 13 दिन में 21 हजार करोड़ रुपए से भरे जन-धन खाते, कालेधन की आशंका

ये रकम पीएम मोदी की नोटबंदी की घोषणा के बाद जमा कराई गई है।

नोटबंदीः 13 दिन में 21 हजार करोड़ रुपए से भरे जन-धन खाते, कालेधन की आशंका
X
नई दिल्ली. केंद्र सरकार द्वारा आठ नवंबर को की गई नोटबंदी की घोषणा के 13 दिन के अंदर लोगों ने अपने जन धन बैंक खातों में 21 हजार करोड़ रुपए जमा कराए हैं। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सबसे ज्यादा पैसे पश्चिम बंगाल में लोगों ने अपने जन-धन खतों में जमा करवाये हैं। प्रत्येक परिवार को बैंक खातों से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री की जन धन वित्तीय समायोजन योजना के तहत कुल 24 करोड़ बैंक खाते खोले गए थे। हाल ही में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने काले धन को सफेद बनाने के लिए दूसरे के खातों का इस्तेमाल करने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा था कि इस तरह की गतिविधि के लिए अपने खातों का इस्तेमाल करने की मंजूरी देने वालों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
तत्काल प्रभाव
मंत्रालय ने कहा, ‘‘अगर इस बात का खुलासा हो जाता है कि खाते में डाली गई रकम खाताधारक के नहीं, बल्कि किसी और के हैं, तो इसमें दो राय नहीं कि कर चोरी की यह गतिविधि आयकर तथा दंड के अधीन विषय है।’’ इस उद्देश्य के लिए अपने खातों का गलत इस्तेमाल करने की मंजूरी देने वाले लोगों को आयकर अधिनियम के तहत दंडित किया जाएगा। इससे पहले दिन में सभी बैंकों को छोटी बचत योजनाओं में जमा करने के लिए 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के नोटों को तत्काल प्रभाव से स्वीकार न करने का निर्देश दिया गया था।
जमा करने की मंजूरी नहीं
आरबीआइ ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘भारत सरकार ने फैसला किया है कि ग्राहकों को पुराने नोटों को छोटी बचत योजनाओं में जमा करने की मंजूरी नहीं दी जा सकती। इसलिए बैंकों को तत्काल प्रभाव से 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के पुराने नोटों को छोटी बचत योजनाओं के लिए स्वीकार नहीं करने की सलाह दी गई है।’’ छोटी बचत योजनाओं में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ), पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (एनएससी), सीनियर सिटिजन सेंविग्स स्कीम (एससीएसएस) अकाउंट तथा किसान विकास पत्र (केवीपी) शामिल हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story