Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यही हैं वो पांच बड़े कारण जिनकी वजह से भाजपा-पीडीपी का गठबंधन टूटा, पाकिस्तान ने निभाई मुख्य भूमिका

भाजपा पीडीपी का गठबंधन टूट गया है। जम्मू कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी और पीडीपी का गठबंधन बीते 25 साल में सबसे ज़्यादा उम्मीदें जगाने वाला गठबंधन था।

यही हैं वो पांच बड़े कारण जिनकी वजह से भाजपा-पीडीपी का गठबंधन टूटा, पाकिस्तान ने निभाई मुख्य भूमिका
X

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से अपना सर्मर्थान वापस ले लिया है। भाजपा पीडीपी का गठबंधन 2014 के आम चुनाव के बाद हुआ था। पीडीपी से गठबंधन तोड़ने से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज ही दिल्ली में राज्य के सभी बड़े पार्टी नेताओं समेत NSA अजीत डोभाल से मुलाक़ात की थी, जिसके बाद भाजपा ने पीडीपी से समर्थन वापस ले लिया।

भाजपा ने समर्थन वापसी के लिए राज्यपाल को भी चिट्टी सौंप दी है और साथ ही राज्य में राज्यपाल शासन लगाने की मांग की है। जिसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा ने राज्यपाल एन एन वोहरा को अपना इस्तीफा सौंपा दिया है। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद भाजपा नेता राम माधव ने कहा कि हमने पीडीपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला जम्मू-कश्मीर के तीन साल के कामकाज, गृह मंत्रालय और सभी एजेंसियों से राय लेकर किया है।

उन्होंने आगे कहा कि तीन साल पहले जब भाजपा पीडीपी का गठबंधन हुआ था तब परिस्थितियां कुछ और थी, लेकिन अब जो परिस्थितियां बनी है उसे देखते हुए पीडीपी के साथ गठबंधन को आगे चलना मुश्किल हो गया था।

भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है, इस बात को ध्यान में रखते हुए और राज्य में मौजूदा स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हमने फैसला किया कि राज्य में शासन की बागडोर राज्यपाल को सौंपी जाए।

जम्मू कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी और पीडीपी का गठबंधन बीते 25 साल में सबसे ज़्यादा उम्मीदें जगाने वाला गठबंधन था। कश्मीर में 1989 में भारत विरोधी उग्रवाद बेशक ठंडा पड़ चुका है, लेकिन घाटी में वो स्थिति लगातार अस्थिर बनी हुई है।

क्योंकि कश्मीर के जिस क्षेत्र को लेकर विवाद है वहां की आबादी 1.8 करोड़ है और उसमें 1.3 करोड़ लोग भारत प्रशासित कश्मीर में रहते हैं, जबकि बाकी लोग नियंत्रण रेखा के उस पार पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में रहते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानिए किन पांच कारणों से टूटा भाजपा-पीडीपी का गठबंधन...

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story