Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, उत्तर भारत में ठंड की दस्तक

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई ऊंचे इलाकों में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश होने से भी तापमान गिर गया है।

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, उत्तर भारत में ठंड की दस्तक
X

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई ऊंचे इलाकों में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश होने से भी तापमान गिर गया है।

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। वहीं कई इलाकों सहित कई स्थानों का सड़क संपर्क टूट गया है।

इसे भी पढ़ें- संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू, मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरेगा विपक्ष

वहीं दूसरी ओर बर्फबारी और बारिश के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर मंगलवार को कई फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया। इसके अलावा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड के बंद होने के कारण देश के बाकी हिस्सों से कश्मीर घाटी जाने के रास्ते बंद हो गए हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के कार्यालय ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोम के प्रभाव के कारण गुरुवार तक मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान है। भारी बर्फबारी में फंसे 70 से ज्यादा लोगों को अभियान चलाकर बचा लिया गया। इसके अलावा हिमस्खलन के चलते पांच जवानों के भी लापता होने की खबर आ रही है।

इस बीच हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाणा में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में दोनों राज्यों में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन दिनों तक धुंध रहने की बात की है।

इस बीच हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाण में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में दोनों राज्यों में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन दिनों तक धुंध रहने की बात की है।

इसे भी पढ़ें- मोदी सरकार को लगा बड़ा झटका, ऐसे बढ़ी देश में महंगाई

बर्फबारी और बारिश के बाद दिल्ली, एनसीआर समेत अब पूरे उत्तर भारत में कोहरा छाने का अनुमान है और इसके साथ ही ठंड में इजाफा होगा। कोहरे की वजह से बुधवार को दिल्ली आने वाली 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो एक ट्रेन का समय बदला गया है। वहीं 10 ट्रेनों को लो विजिबिलिटी के चलते कैंसिल कर दिया गया है।

मनाली-सोलंग पहुंच रहे पर्यटक

शिमला के पास के अन्य पर्यटक स्थलों जैसे कुफरी और नारकंडा में हल्की बर्फबारी ने इन पर्वतीय स्थलों को और भी अधिक खूबसूरत बना दिया है। बर्फबारी की खबरें सुनकर मैदानी इलाकों से पर्यटकों ने मनाली और सोलंग और गुलाबा जैसी नजदीकी पहाड़ियों पर पहुंचना शुरू कर दिया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story