Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश की रक्षा के लिए भाजपा ने शुरू की ''जल-मिट्टी रथ यात्रा'' गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिखाई हरी झंडी

जल-मिट्टी रथ यात्रा'' को हरी झंडी को दिखाने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि हम दूसरे देशों में रहने वाले लोगों के दिलों में दहशत पैदा करने के लिए बलवान नहीं बनना चाहते हैं बल्कि हम विश्व गुरु बनना चाहते हैं।

देश की रक्षा के लिए भाजपा ने शुरू की जल-मिट्टी रथ यात्रा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिखाई हरी झंडी
X

दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' को हरी झंडी दिखाई। 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' को हरी झंडी को दिखाने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि हम दूसरे देशों में रहने वाले लोगों के दिलों में दहशत पैदा करने के लिए बलवान नहीं बनना चाहते हैं बल्कि हम विश्व गुरु बनना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में केजरीवाल सरकार के तीन साल पूरे, कहा- 70 साल में जो नहीं हुआ वो तीन में हुआ

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस रथ यात्रा के जरिये देश की सीमाओं की मिट्टी और चार धाम का जल लेकर आएंगे। हम देश की एकता और अखण्डता के लिए ये सब कर रहे हैं। हम पूरे विश्व के कल्याण के लिए भी काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्व में वसुधैव कुटुम्बकम की बात करता है।

ये रथ यात्रा देश के कोने-कोने में जाकर यज्ञ कुंड के लिए मिट्टी और जल इकट्ठा करेगी। देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों, पाकिस्तान और चीन से लगे भारत की सीमा से भी मिट्टी और जल लाया जाएगा।

लाल किले में होगा महायज्ञ

'जल-मिट्टी रथ यात्रा' के जरिए देश भर से जल-मिट्टी को संग्रहण करके भाजपा दिल्ली के लाल किले में राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ का आयोजन करेगी। इस यज्ञ के उपयोग होने वाली भारत की सीमाओं और चार धाम से जल-मिट्टी के संग्रहण हेतु 'जल मिट्टी रथ यात्रा' निकाली जा रही है।

108 यज्ञ कुंड का होगा निर्माण

अगले महीने 18 से लेकर 25 मार्च तक चलने वाले राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ के जरिए देवों की देवी, शत्रु विनाशिनी, राज शक्ति प्रदान करने वाली भगवती बगलामुखी का आह्वान किया जाएगा। इस यात्रा के जरिए 108 यज्ञ कुंड में 1111 ब्राह्मण 2.25 करोड़ मंत्रों का उच्चारण किया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story