Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RBI का ''गोल्ड रिजर्व'' भारतीय लोगों के पास जमा सोने के सामने पड़ा पिद्दी

भारत दुनिया में सोने का सबसे बडा आयातक देश है और हर वर्ष यहां करीब 800 से 900 टन सोने का आयात किया जाता है।

RBI का
X

नई दिल्ली. देश के केंद्रीय बैंक RBI के पास केवल 557.75 टन सोना रिजर्व है जबकि जनता के पास इससे कहीं ज्यादा मात्रा में सोना जमा है। तकरीबन 20 हजार टन के आस-पास सोना लोगों के पास मौजूद है। सरकार की ओर से संसद को बुधवार को यह सूचना दी गई जिसमें इस अहम जानकारी का खुलासा हुआ।

विदेशी फंडिंग वाले NGO पर गृह मंत्रालय की टेढी नजर, अब निशाने पर आया 'बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन'

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को बताया, भारतीय रिजर्व बैंक के पास 557.75 टन सोना है। जबकि देश में जनता के पास कितना सोना है इसका आंकडा सरकार नहीं रखती है। साथ ही उन्होंने कहा कि हालांकि, कुछ रिर्पोटों के मुताबिक देश में 20,000 टन के करीब सोना जनता के पास है।
सोने के आयात पर खर्च विदेशी मुद्रा के बारे में पूछे गये सवाल पर जेटली ने कहा, वर्ष 2014-15 में 34.41 अरब डालर सोना आयात में खर्च किया गया जबकि 2013-14 में 28.70 अरब डालर और 2012-13 में 53.82 अरब डालर सोना आयात पर खर्च हुआ। उन्होंने आगे कहा कि वर्ष 1999 में सरकार ने स्वर्ण जमा योजना शुरु की थी। इसका मकसद देश में बेकार रखे गये सोने को उपयोग में लाना था।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत दुनिया में सोने का सबसे बडा आयातक देश है और हर वर्ष यहां करीब 800 से 900 टन सोने का आयात किया जाता है। रिजर्व बैंक द्वारा सोना आयात पर लागू 80:20 योजना को नवंबर 2014 में समाप्त कर दिये जाने के बाद सोने के आयात में धीरे-धीरे तेजी आने लगी है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी जानकारी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top