Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बैठक से पहले कुछ भी कहना मेरे लिए उचित नहीं- जस्टिस के जोसेफ

जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा, बैठक बुलाई जा रही है। मीटिंग आयोजित होने से पहले कुछ भी कहना मेरे लिए सही नहीं है।

बैठक से पहले कुछ भी कहना मेरे लिए उचित नहीं- जस्टिस के जोसेफ
X

सुप्रीम कोर्ट में जज के रुप में जस्टिस के एम जोसेफ की नियुक्त को लेकर बहस अब भी थमी नहीं है। जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा, बैठक बुलाई जा रही है। मीटिंग आयोजित होने से पहले कुछ भी कहना मेरे लिए सही नहीं है। उन्होने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ है कि कोलेजियम द्वारा भेजा गया नाम संपादित किया गया हो और कोई नाराज हो।

सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने नैनीताल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को प्रमोट कर सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने के मुद्दे पर बुधवार को बैठक की थी लेकिन बैठक में उनके प्रमोशन को कॉलेजियम ने फिलहाल टाल दिया है। जस्टिस जोसेफ इस साल जून में साठ साल के हो जाएंगे। वह जुलाई 2014 से उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं।

ये भी पढ़ें- बीजेपी MLA बोले- राजनीतिक धर्मयुद्ध में कृष्ण होंगे नरेंद्र मोदी, कौरव पक्ष में होंगे लालू- राहुल

सरकार ने जस्टिस जोसेफ की प्रमोशन संबंधी कॉलेजियम की सिफारिश उसके पास पुनर्विचार के लिए यह कहते हुए लौटा दिया गया था कि यह शीर्ष अदालत के मापदंड के अनुरुप नहीं है और सुप्रीम कोर्ट में केरल का पर्याप्त प्रतिनिधित्व है।

जस्टिस जोसेफ ने उस पीठ की अगुवाई की थी जिसने वर्ष 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले को खारिज कर दिया था। तब राज्य में कांग्रेस की सरकार थी। जस्टिस जोसेफ केरल से आते हैं।

कौन हैं केएम. जोसेफ

जस्टिस जोसेफ जुलाई, 2014 से नैनीताल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। वह इस साल जून में 60 साल के हो जाएंगे। उन्हें 14 अक्तूबर , 2004 को केरल हाईकोर्ट में स्थायी जस्टिस नियुक्त किया गया था और उन्होंने 31 जुलाई , 2014 को उत्तराखंड हाईकोर्ट का प्रभार संभाला था।

ये भी पढ़ें- शोपियां में खत्म हुआ एनकाउंटर, भारतीय सेना ने मार गिराए 5 आतंकवादी

चीफ जस्टिस जस्टिस मिश्रा , जस्टिस जे चेलमेश्वर , जस्टिस रंजन गोगोई , जस्टिस बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ के कॉलेजियम ने जस्टिस के एम जोसेफ के नाम की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के तौर पर की थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story