Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा में गूंजे दिल्ली, हरियाणा और छत्तीसगढ़ के लोक महत्व के मामले

लोकसभा में सोमवार को राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा और छत्तीसगढ़ के कई अहम लोक-महत्व के मुद्दों की शून्यकाल में गूंज सुनायी दी।

लोकसभा में गूंजे दिल्ली, हरियाणा और छत्तीसगढ़ के लोक महत्व के मामले
X

लोकसभा में सोमवार को राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा और छत्तीसगढ़ के कई अहम लोक-महत्व के मुद्दों की शून्यकाल में गूंज सुनायी दी। इसमें नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली सरकार द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा की एक महिला अधिकारी के साथ किए गए गलत व्यवहार का मुद्दा उठाते हुए केंद्र सरकार से तुरंत संज्ञान लेने और राष्ट्रीय महिला आयोग से कार्रवाई करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि एक ओर प्रदेश की सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीरता दिखाते हैं और उनकी सुरक्षा को लेकर राजधानी की बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात करते हैं।

वहीं अपने ही मातहत काम करने वाली एक महिला अधिकारी के साथ उन्ही की कैबिनेट के एक मंत्री बैठक में बुरा बर्ताव करते हैं। इसमें चौंकाने वाली बात यह भी है कि महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े हर मामले को उठाने वाला दिल्ली महिला आयोग इस प्रकरण को लेकर खामोश क्यों है?

ये हैं छत्तीसगढ़ के विषय
बिलासपुर से भाजपा सांसद लखनलान साहू ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के चारों ओर पड़ने वाले मुख्य शहरों में शामिल भिलाई काफी महत्वपूर्ण है। बिलासपुर न केवल एक अग्रणी औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है। बल्कि इसके कुछ इलाकों में कृषि भी बहुत अच्छी होती है। इसके अलावा यहां पर मुंबई-हावड़ा जैसा महत्वपूर्ण रेल ट्रैक और उच्च- न्यायालय भी काफी पास में स्थित है। इसलिए मेरी रेल मंत्री से मांग है कि इस क्षेत्र से गुजरने वाली जनशताब्दी और साउथ बिहार एक्सप्रेस जैसी दो मुख्य ट्रेनों को यहां पर एक या दो मिनट का स्टॉपेज दिया जाए।
सूबे से ही एक अन्य भाजपा सांसद विक्रम उसेंड़ी ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र कांकेर के कुछ गांवों में लौह-अयस्क की खानों से आने वाले लाल पानी की वजह से धान व कई अन्य महत्वपूर्ण फसलें खराब हो रही हैं और खेत बंजर हो रहे हैं। इसे लेकर किसान काफी आक्रोश में हैं और जल्द ही आंदोलन कर सकते हैं। इसलिए मैं खान मंत्री से मांग करता हूं कि किसानों के हितों को प्राथमिकता देकर मामले का जल्द निपटारा किया जाए।
सांसद ने कहा कि जब तक खानों के आसपास हानिकारक जल की निकासी के लिए नालियों का निर्माण नहीं होता और समस्या का समाधान नहीं निकलता। तब तक इलाके में खनन कार्य को रोका जाए।
ये हैं हरियाणा के विषय
सूबे के सोनीपत से भाजपा सांसद रमेश चंद्र कौशिक ने स्वास्थ्य मंत्री से सोनीपत में एक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग की। उन्होंने कहा कि इलाके के लोगों की लंबे समय से यह मांग रही है कि सोनीपत में एक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाए। इसे लेकर मैंने कई बार केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्री को लिखित रुप से भी अवगत कराया है। जल्द से जल्द इसे पूरा करने की कृपा करें।
हरियाणा के ही रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सरकार से सूबे के कई विभागों में लगातार दस सालों से अस्थायी तौर पर काम करने वाले लोगों को नियमित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस बारे में प्रदेश की सरकार ने कोर्ट में प्रभावित लोगों का पक्ष ठीक ढंग से नहीं रखा जिसके चलते यह नौबत आयी है कि अब उन्हें हटाया जा रहा है।
हुड्डा ने कहा कि यह मुद्दा केवल हरियाणा का नहीं है। बल्कि इस तरह के कुल करीब 20 लाख लोग पूरे देश में हैं, जो अस्थायी तौर पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा उनके संसदीय क्षेत्र में एक कंपनी है जहां काम करने वाले कर्मचारियों को बीते छह महीने से सैलरी नहीं मिली है। इसपर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story