Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या का पता लगाएगा ISRO

चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की व्यापक तैयारियों के बीच मंत्रालय इसरो की मदद ले रहा है। मंत्रालय ने कहा ‘हमने इसरो से मदद मांगी है।''

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या का पता लगाएगा ISRO
X

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को आयोजित होने वाले योग दिवस के अवसर पर देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या का पता इसरो (ISRO) लगाएगा। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्यराज कटोचा ने दी।

चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की व्यापक तैयारियों के बीच मंत्रालय इसरो की मदद ले रहा है। कटोचा ने कहा ‘हमने इसरो (ISRO) से मदद मांगी है जिसे स्वीकृति मिल गई है।

इसमें हमने कहा है कि देश भर में योग दिवस के कार्यक्रम खुले आयोजित होते हैं, इसलिए आयोजनों में हिस्सा लेने वालों की संख्या का मैपिंग के जरिए पता लगाना आसान होगा।' उन्होंने कहा कि इस कवायद की कार्ययोजना इसरो (ISRO) के साथ तैयार की जा रही है।

इसरो ने मंत्रालय को भरोसा दिलाया है कि योग दिवस की मैपिंग करना संभव है और आयोजन के बाद अगले 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट भी दी जा सकती है। कटोचा ने बताया कि चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन इस साल देहरादून में आयोजित होगा।

इससे पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और लखनऊ में मुख्य आयोजन हो चुके हैं। मुख्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करते हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार पिछले सालों से भव्य और व्यापक आयोजन की तैयारियों के मद्देनजर देश भर में शहरों और ग्राम पंचायत स्तर तक लगभग 12 करोड़ लोगों को आयोजन से जोड़ने और विदेशों में भारतीय दूतावासों के अलावा भारतीय समुदाय को इससे जोड़ने की खास तैयारियां की गयी हैं।

आयुष मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रंजीत कुमार ने बताया कि इस बार योग ग्राम योजना भी शुरु की जायेगी। इसमें प्रत्येक प्रखंड में कम से कम एक ऐसा गांव बनाने का प्रस्ताव है जिसके प्रत्येक परिवार का कम से कम एक सदस्य योगाभ्यास करता हो।

इसके तहत आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने पंचायतों को पत्र लिखकर योग दिवस में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिये लोगों को प्रेरित करने की अपील की है। कुमार ने बताया कि राजस्थान सरकार कोटा में योगगुरु बाबा रामदेव की अगुवायी में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी।

इसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी उनके साथ शिरकत करेंगी। उन्होंने बताया कि मंत्रालय की ओर से 22 सदस्यीय दल खास तौर पर चीन भेजा गया है। यह दल चीन के अलग अलग इलाकों में जाकर योग के लिए लोगों को प्रेरित करेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story